1. home Home
  2. tech and auto
  3. 5g in india oppo india conducts first 5g call from its lab check details here rjv

5G In India: चीन की इस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने भारत में की पहली 5जी कॉल

ओप्पो इंडिया ने हैदराबाद 5G लैब से अपना पहला वॉयस/वीडियो ओवर न्यू रेडियो कॉल सफलतापूर्वक किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5G India
5G India
fb

5G In India: OPPO ने भारतीय टेलीकॉम मार्केट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. ओप्पो इंडिया ने हैदराबाद 5G लैब से अपना पहला वॉयस/वीडियो ओवर न्यू रेडियो कॉल सफलतापूर्वक किया है.

5G Voice over New Radio कॉल लेटेस्ट रेनो6 सीरीज स्मार्टफोन और ओप्पो के हैदराबाद 5G इनोवेशन लैब में Keysight टेस्ट सॉल्यूशंस द्वारा ऑपरेटेड एंड-टू-एंड 5G स्टैंडअलोन नेटवर्क का इस्तेमाल करके किया गया.

ओप्पो इंडिया के आर ऐंड डी हेड Tasleem Arif ने कहा है कि हमारी टीम 5G तकनीक पर काम कर रही है, ताकि भारतीय ग्राहकों को बेहतर 5G तकनीक का अनुभव दिया जा सके.

VoNR तकनीक कैसे काम करती है?

Voice over New Radio यानी VoNR एक वॉयस ओवर 5G न्यू रेडियो कॉल होती है, जो 5G नेटवर्क के SA आर्किटेक्चर का उपयोग कर की जाती है.

साधारण कॉल सुविधा की तुलना में VoNR बेहतर साउंड और हाई क्लैरिटी के साथ वीडियो प्रदान करती है.

भविष्य के 5G नेटवर्क के प्राथमिक आर्किटेक्चर में से एक SA आर्किटेक्चर (SA नेटवर्क) को बताया गया है और अब दुनियाभर के ऑपरेटर्स इन दिनों SA नेटवर्क पर ही 5G तकनीक की टेस्टिंग करने में जुटे हैं.

Airtel ने भी की 5G की टेस्टिंग

ओप्पो इंडिया के अलावा टेलीकॉम कंपनी Airtel ने Nokia के साथ मिलकर 700 MHz बैंड पर 5G तकनीक का ट्रायल किया है. यह ट्रायल कोलकाता के बाहरी इलाके में किया गया है, जो पूर्वी भारत में पहला 5G ट्रायल है.

एयरटेल ने 5G ट्रायल के लिए नोकिया के AirScale रेडियो और स्टैंड अलोन कोर का इस्तेमाल किया है. दोनों कंपनियों ने दो 3GPP 5G साइट के बीच हाई ब्रॉडबैंड नेटवर्क कवरेज प्राप्त किया है, जिसकी दूरी 40Km है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें