1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 5g trial in india airtel registers over 1000 mbps speed with nokia beats jio check details inside rjv

Airtel और Nokia ने 5G Trial में दर्ज की सबसे तेज स्पीड, पीछे छूटा JIO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Airtel Nokia 5G Trial top speed
Airtel Nokia 5G Trial top speed
fb

Jio vs Airtel, 5G in India, Nokia: भारत में 5जी तकनीक लॉन्च करने को लेकर देश की टॉप टेलीकॉम कंपनियों - रिलायंस जियो (reliance jio) और भारती एयरटेल (bharti airtel) के बीच इस बात पर होड़ मची है कि कौन सबसे पहले 5जी लॉन्च करता है. इस बीच एयरटेल ने 5जी फील्ड टेस्टिंग के दौरान नोकिया के नेटवर्क एक्विपमेंट्स का इस्तेमाल करते हुए अब तक की सबसे तेज यानी 1.2 गीगाबिट्स प्रति सेकेंड की स्पीड हासिल की.

दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी भारती एयरटेल ने मुंबई में 5जी फील्ड परीक्षण के दौरान फिनलैंड की कंपनी नोकिया के नेटवर्क उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए एक गिगाबिट प्रति सेकेंड (1,000 एमबीपीएस) से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की. सूत्रों ने बताया कि कंपनी मुंबई के लोअर परेल इलाके के फीनिक्स मॉल में 5जी का लाइव ट्रायल कर रही है. संपर्क करने पर, नोकिया के प्रवक्ता ने घटनाक्रम की पुष्टि की.

रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल दूरसंचार विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार नोकिया के 5जी नेटवर्क उपकरणों का इस्तेमाल कर 3,500 मेगाहर्ट्ज रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड में परीक्षण कर रही है. ट्रायल में अत्यंत निम्न विलंब के साथ एक जीबीपीएस से ज्यादा की रफ्तार हासिल हुई है. दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एयरटेल को 3500 मेगाहर्ट्ज, 28 गिगाहर्ट्ज और 700 मेगाहर्ट्ज में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 5G परीक्षण हेतु रेडियो तरंग आवंटित किया था.

बताते चलें कि इस साल की शुरुआत में, एयरटेल 1,800 मेगाहर्ट्ज बैंड में उदारीकृत स्पेक्ट्रम का उपयोग करके हैदराबाद में जीवंत नेटवर्क पर 5जी सेवा का परीक्षण करने वाली दूरसंचार क्षेत्र की पहली कंपनी बन गयी थी. खबर है कि एयरटेल और नोकिया जल्द ही कोलकाता में 5जी परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही हैं. (इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें