1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 5g in india latest updates ericsson mobility report predicts 330 million subscribers by 2026 jio airtel 5g network test begin airtel ericsson show 1 gb per second speed on 5g trial all you need to know rjv

JIO Airtel 5G का ट्रायल शुरू, 2026 तक भारत में 33 करोड़ लोगों तक पहुंच जाएगा 5जी, तेजी से बढ़ेगी डेटा खपत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5G in India Latest Update
5G in India Latest Update
fb

5G in India Latest Update: देश में 5जी नेटवर्क (5G Network) की सुगबुगाहट इन दिनों तेज हो गई है. इसी हफ्ते देश की दो बड़ी कंपनियों- जियो और एयरटेल ने 5जी का ट्रायल किया. एयरटेल ने एरिक्सन के साथ जहां दिल्ली एनसीआर स्थित गुरुग्राम में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग की, वहीं रिलायंस जियो ने मुंबई में इस तकनीक को टेस्ट किया.

भारत में लोगों के बीच 5जी को लेकर उत्सुकता बढ़ रही है. इस बीच दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एरिक्सन ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में 2026 तक 33 करोड़ 5जी ग्राहक होने की उम्मीद है और इस दौरान प्रति स्मार्टफोन मासिक डेटा खपत तीन गुना बढ़कर 40 गीगाबाइट हो सकता है.

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट 2021 के अनुसार भारत प्रति स्मार्टफोन औसत डेटा खपत के लिहाज से 14.6 जीबी प्रति माह के साथ दुनिया में दूसरे स्थान पर है. रिपोर्ट में कहा गया, भारत में 4जी ग्राहकों की संख्या 2020 में 68 करोड़ से बढ़कर 2026 में 83 करोड़ होने का अनुमान है. इसी तरह 2026 के अंत तक भारत के कुल मोबाइल ग्राहकों में 5जी की हिस्सेदारी करीब 26 प्रतिशत होगी.

एरिक्सन इंडिया के प्रमुख नितिन बंसल ने कहा कि कंपनी ने भारत में एक सर्वेक्षण में पाया कि भारत के बड़े शहरों में रहने वाले 42 प्रतिशत उपयोगकर्ता, जो घरेलू इंटरनेट कनेक्शन के रूप में 4जी का इस्तेमाल करते हैं, वे 5जी फिक्स्ड वायरलेस कनेक्शन का इस्तेमाल करने में दिलचस्पी रखते हैं.

उन्होंने कहा कि भारत में 50 प्रतिशत उपभोक्ता 5जी के लिए 50 प्रतिशत तक अधिक भुगतान करने के लिए तैयार हैं, बशर्ते उन्हें कई डिजिटल सेवाएं एक साथ मिलें. चार करोड़ उपयोगकर्ता ने कहा कि वे 5जी सेवा आने के पहले साल में ही इसे ले सकते हैं.

आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Airtel) और टेक्नोलॉजी कंपनी एरिक्सन (Ericsson) ने इसी हफ्ते गुरुग्राम के साइबर हब में कंपनी का 5जी नेटवर्क ट्रायल किया. खबर के मुताबिक, 5G Network पर एक जीबीपीएस थ्रूपुट (डेटा ट्रांसफर की रेट) की स्पीड देखी गई.

बताया जा रहा है कि एयरटेल ने साइबर हब में अपने 5जी ट्रायल नेटवर्क की शुरुआत की और दूरसंचार विभाग के नियमों के मुताबिक ट्रायल की जगह पर 3500 मेगाहर्ट्ज रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड का प्रयोग किया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें