29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस एक अक्षर ने व्हाट्सऐप और ऐपल तक को हिला डाला है, जानें कैसे…!

लगभग 20 साल पहले नाना पाटेकर की एक फिल्म आयी थी, नाम था ‘यशवंत’. इसका एक डायलॉग बड़ा मशहूर हुआ था – ‘एक मच्छर आदमी को ……. बना देता है’. आप जानते हैं कि खाली छोड़ी गयी जगह में कौन सा शब्द होगा. इसीलिए हमने अपनी सीमाएं जानते हुए और आपके टैलेंट को पहचानते हुए […]

लगभग 20 साल पहले नाना पाटेकर की एक फिल्म आयी थी, नाम था ‘यशवंत’. इसका एक डायलॉग बड़ा मशहूर हुआ था – ‘एक मच्छर आदमी को ……. बना देता है’.

आप जानते हैं कि खाली छोड़ी गयी जगह में कौन सा शब्द होगा. इसीलिए हमने अपनी सीमाएं जानते हुए और आपके टैलेंट को पहचानते हुए इस जगह को खाली छाेड़ देना ही सही समझा.

बहरहाल जैसे एक मच्छर आदमी को ……. बना देता है, उसी तरह आजकल एक अक्षर की वजह से पूरा स्मार्टफोन और उसके ऐप्स क्रैश हुए जा रहे हैं. आइए मामले की गहराई में उतरते हैं.

दरअसल, ऐपल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 में एक बग आ गया है. इसकी वजह से लोगों के फोन क्रैश हो रहे हैं. व्हाट्सऐप, जीमेल और फेसबुक जैसे एेप्स क्रैश हो जा रहे हैं और लोगों के फोन का डेटा उड़ जा रहा है. इस समस्या की जड़ है तेलुगू भाषा का एक अक्षर ‘ज्ञ’.

तकनीकी मामलों को कवर करनेवाली अंग्रेजी वेबसाइट ‘द वर्ज’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, iOS 11 वर्जन पर चलने वाले ऐपल डिवाइस पर जब भी कोई यूजर यह अक्षर टाइप करता है या फिर किसी दूसरे यूजर से किसी एेप पर यह खास अक्षर वाला मैसेज रिसीव करता है, तो उसे ओपन करते ही डिवाइस क्रैश हो जा रही है. इस अक्षर की वजह से iOS 11 पर कई एेप्स चलना बंद कर दे रहे हैं और फोन का डेटा उड़ जा रहा है.

जब भी iOS 11 वाले किसी आइफोन में ‘ज्ञ’ अक्षर वाला कोई टेक्स्ट मेसेज आ रहा है, तो उसे लोड करने की कोशिश में एेप के साथ-साथ पूरा डिवाइस क्रैश होजा रहा है. यानी iOS 11 वाले आइफोन में ‘ज्ञ’ अक्षर से आइ-मैसेज, व्हाट्सऐप, फेसबुक, मैसेंजर, सफारी और जीमेल के साथ-साथ हर वह एेप डिस्टर्ब हो रहा है, जिसमें टेक्स्ट इनपुट किया जाता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बग की वजह से अब ऐपल iOS 11 का अपडेटेड वर्जन जारी करनेवाला है. बताया जाता है कि ऐपल इस अगले वर्जन में आइ-मैसेज को डिसेबल भी कर सकता है. इस बारे में ऐपल का कहना है कि इस एक अक्षर केकारण सिर्फ लेटेस्ट वर्जन में ही यूजर्स को दिक्कत हो रही हैऔर इसका इलाज अपडेट में मौजूद होगा.

फिलहाल आप इतना कर सकते हैं कि अगर आपके फोन पर तेलुगू भाषा के ‘ज्ञ’ अक्षर का कोई मैसेज आता है, तो उसे अलग-अलग ऐप्स पर खोलने की कोशिश करने के बजाय डिलीट कर दीजिए. वैसे अपडेट तो आ ही रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें