1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. siliguri
  5. west bengal tigress sheela birth cubs bengal safari park siliguri tiger population doctors park west bengal news

सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में आये नये मेहमान, बाघिन शीला ने दिया तीन शावकों को जन्म

सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में नये मेहमान आये हैं. बंगाल सफारी पार्क की बाघिन शीला ने तीन शावकों को जन्म दिया है. वह पिछले तीन महीने से गर्भवती थी. उसे चिकित्सकों की खास निगरानी में रखा गया था. बाघिनी शीला को विटामिन, कैल्शियम व मिनरल का डोज दिया जा रहा था. तीन नये मेहमानों के साथ पार्क में बाघों की संख्या सात हो गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल सफारी पार्क में बाघिन शीला ने तीन शावकों को दिया जन्म
बंगाल सफारी पार्क में बाघिन शीला ने तीन शावकों को दिया जन्म
फाइल फोटो

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में नये मेहमान आये हैं. बंगाल सफारी पार्क की बाघिन शीला ने तीन शावकों को जन्म दिया है. वह पिछले तीन महीने से गर्भवती थी. उसे चिकित्सकों की खास निगरानी में रखा गया था. बाघिनी शीला को विटामिन, कैल्शियम व मिनरल का डोज दिया जा रहा था. तीन नये मेहमानों के साथ पार्क में बाघों की संख्या सात हो गयी है.

बाघिन शीला की देखरेख के लिए दार्जिलिंग के पद्मजा नायडू जूलॉजिकल पार्क से डॉक्टरों की टीम बुलायी गयी थी. बंगाल सफारी पार्क से प्राप्त जानकारी के अनुसार शीला दूसरी बार गर्भवती हुई थी. इससे पहले बंगाल सफारी पार्क में ही रॉयल बंगाल टाइगर स्नेहाशीष से वह गर्भवती हुई थी. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार बंगाल सफारी पार्क के निदेशक धर्मदेव राय बताते हैं कि पार्क में तीन नये मेहमान आये हैं. बाघिन शीला ने तीन शावकों को जन्म दिया है. इसके साथ ही बाघों की संख्या सात हो गयी है.

पिछले साल ही स्नेहाशीष को कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर भेज दिया गया था. इस बार पार्क के दूसरे बाघ विवान के संपर्क में आकर शीला गर्भवती हुई और तीन शावकों को जन्म दिया है. उसके खाने-पीने व दवाओं पर खास ध्यान दिया जा रहा था.

बंगाल सफारी पार्क के डायरेक्टर धर्मदेव राय बताते हैं कि सामान्य रूप से गर्भधारण करने के बाद बाघिन का प्रसव 100 से 115 दिनों में होता है. तीन शावकों के जन्म के साथ पार्क में बाघों की संख्या सात हो गयी है. गौरतलब है कि पहली बार शीला ने बंगाल सफारी पार्क में ही 11 मई 2018 को तीन शावकों को जन्म दिया था. तीनों शावक का नाम मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कीका, रीका व इका रखा था, लेकिन जन्म लेने के साढ़े पांच महीने के अंदर ही 30 अक्टूबर 2018 को बंगाल सफारी पार्क में इका की मौत हो गई थी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें