26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएए व एनआरसी का विरोध : कर्सियांग से दार्जिलिंग मोड़ तक निकाली पदयात्रा

कर्सियांग : गोरखा जनमुक्ति युवा मोर्चा (गोजयुमो) के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत इसके तत्वावधान में नागरिक संशोधन कानून व एनआरसी के विरोध में कर्सियांग से रविवार सुबह तकरीबन साढ़े आठ बजे दार्जिलिंग मोड़ के लिए निकली पदयात्रा. पदयात्रा की अगुआई गोजमुमो केन्द्रीय कमेटी अध्यक्ष विनय तामंग व महासचिव सहित बोर्ड आफ एडमिनिस्ट्रेशन (बीओए )के कार्यवाहक […]

कर्सियांग : गोरखा जनमुक्ति युवा मोर्चा (गोजयुमो) के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत इसके तत्वावधान में नागरिक संशोधन कानून व एनआरसी के विरोध में कर्सियांग से रविवार सुबह तकरीबन साढ़े आठ बजे दार्जिलिंग मोड़ के लिए निकली पदयात्रा. पदयात्रा की अगुआई गोजमुमो केन्द्रीय कमेटी अध्यक्ष विनय तामंग व महासचिव सहित बोर्ड आफ एडमिनिस्ट्रेशन (बीओए )के कार्यवाहक अध्यक्ष अनित थापा ने की. पदयात्रा का शुभारंभ कर्सियांग मोटर स्टैंड से किया गया. इस दौरान गोजमुमो सहित इसके अग्रिम संगठनों के सदस्यों की काफी तादाद में उपस्थिति थी.

पदयात्रा के दौरान उपस्थित सदस्यों ने नागरिक संशोधन कानून व एनआरसी के विरोध में लिखे गये प्लेकार्ड को हाथों में ले रखा था. पदयात्रा के अवधि उपस्थित सदस्यों द्वारा नागरिक संशोधन कानून, एनआरसी व भाजपा सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी करने का क्रम जारी था.
प्रस्तावित कार्यक्रम अनुसार पदयात्रा को कर्सियांग से वाया गिद्ध पहाड़-तीनधारिया होते हुए सिलीगुड़ी स्थित दार्जिलिंग मोड़ तक पहुंचाया जायेगा. इसके संदर्भ में गोजमुमो केन्द्रीय कमेटी अध्यक्ष विनय तामंग ने बताया कि प्रस्तावित पदयात्रा को दार्जिलिंग मोड़ तक पहुंचाने का कार्यक्रम है.
परंतु समय मिलने से पदयात्रा को दार्जिलिंग मोड़ तक पहुंचाया जायेगा. अन्यथा सुकना हाई स्कूल के खेल मैदान तक ही पहुंचाया जायेगा. पदयात्रा हिल कार्ट रोड होकर जाने के कारण सुकना तक भी 41 किलोमीटर की दूरी तय करता है. दार्जिलिंग मोड़ तक 53 किलोमीटर पड़ता है.
गौरतलब है कि युवा मोर्चा ने विगत 29 दिसंबर-2019 के दिन नागरिक संशोधन कानून व एनआरसी के विरोध में चौबीस घंटाव्यापी दार्जिलिंग पहाड़ बंद का आह्वान किया था.
परंतु वर्ष-2017 में अलग राज्य गोरखालैंड की मांग में दार्जिलिंग पहाड़ी क्षेत्र में हुई आंदोलन के दौरान गोजमुमो केन्द्रीय कमेटी अध्यक्ष विनय तामंग ने पहाड़ को स्ट्राईक फ्री जोन बनाने की घोषणा किया था. इसी को ध्यान में रखकर उन्होंने युवा मोर्चा के वरिष्ठ सदस्यों को इसे स्थगित करने का आह्वान किया था.
उसके बाद नागरिक संशोधन कानून व एनआरसी के विरोध में दो चरणों में पदयात्रा करने का निर्णय लिया था. फलस्वरूप प्रथम चरण के पदयात्रा का आयोजन दार्जिलिंग से कर्सियांग तक विगत 28 दिसंबर -2019 के दिन किया गया था. दूसरे चरण के पदयात्रा का आयोजन रविवार को कर्सियांग से सिलीगुड़ी स्थित दार्जिलिंग मोड़ तक किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें