24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अखबार पढ़ कर सुनायेगी Jio, कार-घर की करेगी निगरानी

कोलकाता/मुंबई: नवी मुंबई के घानसोली में 500 एकड़ क्षेत्र में फैले रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में ‘जियो उत्सव’ की धूम मची हुई है. रिलायंस कॉरपोरेट पार्क की प्रत्येक सड़क के किनारे, बिल्डिंग और कॉम्पलेक्स ‘जियो’ के विज्ञापन से अटे पड़े हैं. ‘जियो’ की क्षमता और करामात को दिखाने के लिए ‘जियो एक्सपिरिएंस सेंटर’ खोला गया है. […]

कोलकाता/मुंबई: नवी मुंबई के घानसोली में 500 एकड़ क्षेत्र में फैले रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में ‘जियो उत्सव’ की धूम मची हुई है. रिलायंस कॉरपोरेट पार्क की प्रत्येक सड़क के किनारे, बिल्डिंग और कॉम्पलेक्स ‘जियो’ के विज्ञापन से अटे पड़े हैं. ‘जियो’ की क्षमता और करामात को दिखाने के लिए ‘जियो एक्सपिरिएंस सेंटर’ खोला गया है. यहां देश-विदेश के लोगों को ‘जियो डिजिटल लाइफ’ के अनुभव से अवगत कराया जा रहा है. हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक सभा में दिसंबर तक नि:शुल्क डेटा के अलावा आजीवन वॉयस कॉल व रोमिंग नि:शुल्क करने की घोषणा की थी. ‘जियो’ श्री अंबानी की महत्वाकांक्षी परियोजना है.
रिलायंस के अधिकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने में ‘जियो’ को एक माध्यम के रूप में पेश कर रहे हैं. श्री अंबानी खुद ही नियमित रूप से हेलीकॉप्टर से रिलायंस कॉरपोरेट पार्क आते हैं और अधिकारियों के साथ जियो की प्रगति की समीक्षा करते हैं और उनकी बारीकियों पर नजर रखते हैं. रिलायंस के वरिष्ठ अधिकारियों का दावा है कि एक ‘जियो सिम’, ‘राउटर’ तथा कुछ जियो एप डाउनलोड करने से आम लोग अपने जीवन में आमूल परिवर्तन का अनुभव करेंगे.
जियो मैग्स पर 10 भाषाओं में 200 से अधिक मैग्जीन के 5000 से अधिक अंक उपलब्ध हैं. जियो न्यूज पेपर पर 10 भाषाओं में 40 से अधिक समाचार पत्र विभिन्न नगर संस्करणों के साथ उपलब्ध हैं. जियो एक्सप्रेस न्यूज में 15 श्रेणियों की 11 भाषाओं में 500 स्रोतों से न्यूज अपडेट उपलब्ध हैं. इन्हें ऑफलाइन भी पढ़ा जा सकता है और बुकमार्क कर रखा भी जा सकता है. अपने दोस्तों को भेजा जा सकता है. ‘टेक्सट-टू-स्पीच ऑप्शन में जाकर समाचार व स्टोरी को सलेक्ट कर उसे सुना भी जा सकता है. इसके साथ ही जियो टीवी में 360 से अधिक चैनल, 50 से अधिक एचडी चैनल, 15 भाषाओं में लाइव टीवी देखने के साथ-साथ सात दिन पुराने टीवी कार्यक्रम भी देखे जा सकते हैं. जियो सिनेमा में 6000 से अधिक हिंदी, अंग्रेजी व क्षेत्रीय भाषाओं की सिनेमा, 1962 से 2016 के प्रमुख टीवी शो के 100,000 एपिसोड, 60 हजार म्यूजिक वीडियो, जियो म्यूजिक पर 20 भाषाओं में 11,000,000 गाने, 1,411 केवीपीएस क्वालिटी में देखे जा सकते हैं. गानों को फिल्म, कलाकार, अभिनता, गायक आदि के नाम से चयन किया जा सकता है. यह विश्व का पहला टच-लेस म्यूजिक है, जिसमें डिवाइस से डिवाइस यानी फोन से कार डैसबोर्ड पर बिना किसी व्यवधान के हस्तांतरित किया जा सकता है.
‘स्विच टू जियो’ से सेकेंड में होगा ट्रांसफर : ‘जियो’ सिम को एक्टिवेट करने में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट समय लगेगा. सिम कार्ड के लिए दिया गया प्रमाणपत्र रिटेलर और डीलर के माध्यम से स्कैन होकर कंपनी के पास ऑनलाइन पहुंच जायेगा और आधार आधारित केवाइसी से यह प्रक्रिया और त्वरित होगी. रिलायंस ने ‘स्विच टू जियो’ यंत्र विकसित किया है. इसके माध्यम से एनडरॉयड से एनडरॉयड, एनडरॉयड से आइओएस, आइओएस से एनडरॉयड तथा आइओएस से आइओएस में कॉन्टेक्ट, पिक्चर्स, वीडियो, कॉल लॉग्स, रिमाइंडर, मैसेजेज, म्यूजिक व कलेंडर सकेंड में ट्रांसफर किये जा सकते हैं.
जियो गार्डेन व ओपेन पब्लिक वाइफाइ से ऑटोमेटिक कनेक्ट हो जायेगा : जियो सिम ‘जियो गार्डेन’ और ‘ओपेन पब्लिक वाइफाइ’ से ऑटोमेटिक कनेक्ट हो जायेगा और उस समय अपाका डेटा सुरक्षित रहेगा. जियो ग्राहक को हाइ डिफिनेशन वीडियो व वॉयस कॉलिंग के साथ-साथ हाइ स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. बिना किसी बाधा के वॉयस कॉल से वीडियो कॉल में स्थानांतरित किया जा सकेगा. साथ ही एक साथ आठ वॉयस कॉल व चार वीडियो कॉल को कॉन्फ्रेंसिंग से जोड़ा जा सकेगा. ‘जियो वॉयस फाई’ से टू जी व थ्री जी फोन में भी फोर जी फोन की सुविधाएं ली जा सकेंगी. वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार वॉयस ओवर वाइफाइ प्रयोग के स्तर पर है. इससे हवाई जहाज में भी वाइफाइ के माध्यम से बातचीत कर पायेंगे.
दूसरे शहरों से भी अपनी कार पर रख पायेंगे निगरानी : जियो डिवाइस की मदद से अपनी साधारण कार को स्मार्ट कार में बदल सकते हैं. 2013 के बाद सभी कारों में ओबीडी (ऑन बोर्ड डॉयग्नोस्टिक्स) पोर्ट की सुविधा है. इस पोर्ट में बैटरी, तेल, ब्रेक ऑयल से लेकर माइलेज की भी जानकारियां रहती हैं. जब ओबीडी में पोर्ट को प्लग करेंगे, तो यह जियोफाई के रूप में 10 डिवाइसों के लिए हॉटपॉट का काम करेगा. जियोकार कनेक्ट को अपने डिवाइस में डाउनलोड करने पर यह ड्राइवर की हर गतिविधि की जानकारी देगा. यह रिमोट लोकेशन ट्रैकर, लॉक-अनलॉक, पावर विंडोज, हेडलाइट ऑन-ऑफ से लेकर कई जानकारियां उपलब्ध करायेगा. यदि कार दूसरे शहर में भी है, तो इसकी मदद से अपनी कार पर न केवल निगरानी रखी जा सकेगी, बल्कि उसे रोका भी जा सकता है. कार कितने किलोमीटर चली है और कितना ईंधन खर्च हुआ है, इसकी भी जानकारी पल-पल मिलती रहेगी.
इसके अतिरिक्त जियो की और भी कई महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं. जियो लगभग 70 हजार अस्पतालों के साथ करार कर रही है. ग्राहकों को मोबाइल फोन के जरिये चिकित्सा संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी. इसमें विभिन्न तरह के डॉक्टर, पैथोलॉजिकल टेस्ट, डॉक्टर के प्रेसक्रिप्शन, पहले की चिकित्सा का इतिहास व रिकार्ड सभी आदि की जानकारी उपलब्ध रहेगी.
आपके घर को डिजिटल होम में बदल देगी जियो
जियो के अधिकारियों का दावा है कि जियो आपके घर को डिजिटल होम में बदल देगा. फाइबर-टू-द-होम, सेट बॉक्स से टीवी स्मार्ट टीवी में बदल जायेगी. यू ट्यूब के 4के वीडियो के साथ-साथ 300 से अधिक चैनल व 50 से अधिक एचडी चैनल अपनी सुविधा के अनुसार कभी और कहीं देख सकते हैं. जियो क्लाउड की मदद से तसवीर को टीवी पर देख सकते हैं. घर के लैंडलाइन के फोन कॉल को मोबाइल फोन पर सुन सकते हैं. 6 से 7 स्मार्ट प्लग का इस्तेमाल कर घर के फोन, टीवी, पंखा, लाइट आदि को स्मार्ट बना सकते हैं तथा घर के बाहर रह कर भी कैमरे से मोबाइल के माध्यम से घर की सुरक्षा की निगरानी रख सकते हैं. डोर बेल बजाने पर घर में नहीं रहते हुए भी अपने मोबाइल फोन से आनेवाले से बात कर सकते हैं. अपने मोबाइल से घर का दरवाजा खोल सकते हैं और बंद कर सकते हैं. यदि आपको लगता है कि घर में कुछ गलत गतिविधियां हो रही हैं, तो मोबाइल से आलर्म भी बजा सकते हैं.
मनी बैग का काम करेगा ‘जियो मनी’ : जियो अधिकारी का कहना है ‘जियो मनी’ मनी बैग का काम करेगा. मोबाइल फोन के जरिये मेट्रो की सवारी की जा सकेगी. मेट्रो के गेट पर स्मार्ट फोन सटाते ही किराया कट जायेगा. इस बाबत दिल्ली व हैदराबाद से जियो की बात हो गयी है. शीघ्र ही कोलकाता मेट्रो से इस बाबत बातचीत होगी. इस सिम कार्ड के जरिये रिलायंस फ्रेश के साथ-साथ अन्य दुकानों, मॉल व शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से खरीदारी की जा सकती है. जियो मनी के जरिये बिजली बिल सहित अन्य बिलों का भुगतान भी किया जा सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें