32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब मैन होल की सफाई करेंगे रोबोट

कोलकाता : नगर निगम क्षेत्र में अब सीवर के मैनहोल की सफाई रोबोट द्वारा की जायेगी. पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत कोलकाता नगर निगम 10 रोबोट खरीदेगा. दो चरणों में पांच-पांच रोबोट खरीदे जायेंगे. यह जानकारी कोलकाता नगर निगम के मेयर परिषद (ड्रेनेज) तारक सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि महानगर में सैकड़ों साल पुराने […]

कोलकाता : नगर निगम क्षेत्र में अब सीवर के मैनहोल की सफाई रोबोट द्वारा की जायेगी. पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत कोलकाता नगर निगम 10 रोबोट खरीदेगा. दो चरणों में पांच-पांच रोबोट खरीदे जायेंगे. यह जानकारी कोलकाता नगर निगम के मेयर परिषद (ड्रेनेज) तारक सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि महानगर में सैकड़ों साल पुराने सीवर पाइप लाइन व मैनहोल हैं.

कुछ को छोड़कर अधिकांश मैन होल की ड्रेजिंग, मशीन से की जाती है. श्री सिंह ने कहा कि जिन मैनहोल में मशीन को प्रवेश कराना संभव नहीं, वहां विभाग के सफाई कर्मचारियों को उतारा जाता है, लेकिन अब सफाई कर्मियों को नहीं उतारना पड़ेगा क्योंकि अब ऐसे सीवर मैनहोल की ड्रेजिंग रोबोट करेंगे. जल्द ही इन रोबोट को खरीदा जायेगा.

बैंडिकोट रोबोटिक मैनहोल डिसिल्टिंग मशीन से जेटी, सैक्शन व डिसिल्टिंग, तीनों कार्य किये जायेंगे. एक रोबोटिक मशीन की कीमत करीब 10-25 लाख रुपये है. श्री सिंह ने बताया कि कुछ संकरे मैनहोल की ड्रेजिंग के लिए हमें अपने कर्मियों को उतारना पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें