37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IIT खड़गपुर के अध्ययन में किया गया दावा, अंटार्कटिक क्षेत्र के वायुमंडल में ओजोन परत के क्षरण में आयी है कमी

कोलकाता : खड़गपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एक अनुसंधान दल ने नये आंकड़े पेश किये हैं, जिसमें यह दावा किया गया है कि अंटार्कटिक में ओजोन का क्षरण कम हो रहा है. आईआईटी खड़गपुर द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में संस्थान के समुद्र, नदी, वातावरण और विधि विज्ञान केंद्र (कोरल) के अनुसंधानकर्ताओं ने 1979 से […]

कोलकाता : खड़गपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एक अनुसंधान दल ने नये आंकड़े पेश किये हैं, जिसमें यह दावा किया गया है कि अंटार्कटिक में ओजोन का क्षरण कम हो रहा है. आईआईटी खड़गपुर द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में संस्थान के समुद्र, नदी, वातावरण और विधि विज्ञान केंद्र (कोरल) के अनुसंधानकर्ताओं ने 1979 से 2017 तक के आंकड़े एकत्रित किये हैं, जो दिखाते हैं कि 1987 से अंटार्कटिक के ऊपर ओजोन परत का क्षरण हो रहा था, लेकिन 2001 से 2017 के बीच 12 से 21 किलोमीटर की पट्टी में यह क्षरण काफी कम हो गया.

इसे भी पढ़ेंः ओजोन छिद्र पर कंट्रोल के लिए सजगता जरूरी

बयान में कहा गया कि दुनिया में जहां जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग पर बहस हो रही है, ऐसे में कोरल के अनुसंधानकर्ताओं के निष्कर्षों से पर्यावरणविदों को थोड़ा उत्साहित होने का मौका मिला है. इसमें कहा गया कि यह अपनी तरह का पहला अनुसंधान है, जो अंटार्कटिक में ओजोन के क्षरण का विस्तृत और दीर्घकालिक विश्लेषण करता है.

प्रोफेसर जयनारायण कुट्टीपूरथ ने कहा कि हमने पिछले चार दशकों में देखा है कि हर साल सर्दियों में ओजोन परत का क्षरण चरम पर होता है. केवल 1988 और 2002 की सर्दियों में ऐसा नहीं हुआ था. हालांकि, हमारा विश्लेषण 2001 से 2017 की अवधि में ओजोन क्षरण में स्पष्ट कमी दर्शाता है. उन्होंने कहा कि यह ओजोन परत के संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें