1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. get rs 36000 pension with just 2 rupee premium if you have savings bank account and aadhar card mtj

PM Shram Yogi Man Dhan Pension: बचत खाता, आधार कार्ड है, तो 2 रुपये जमा करके ले सकते हैं 36000 रुपये पेंशन

बचत खाता, आधार कार्ड है, तो 2 रुपये प्रतिदिन जमा करके ले सकते हैं 36000 रुपये पेंशन. योजना से असंगठित क्षेत्र के कामगारों का बुढ़ापा सुरक्षित होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Shram Yogi Man Dhan Pension Scheme
PM Shram Yogi Man Dhan Pension Scheme
Prabhat Khabar

कोलकाता: अगर आपके पास किसी भी बैंक में बचत खाता (Bank Savings Account) और (Aadhaar Card) है, तो सिर्फ 2 रुपये जमा करके आप 36000 रुपये तक पेंशन पा सकते हैं. जी हां, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna) के तहत असंगठित क्षेत्र के लोग भी पेंशन के हकदार बन सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों, मजदूरों, श्रमिकों के लिए की थी. यह योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालकों, भवन निर्माण कार्य में लगे मजदूरों और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए की थी. सरकार का मानना है कि इस योजना से असंगठित क्षेत्र के कामगारों को भी अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद मिलेगी.

इस योजना के तहत सरकार आपको पेंशन की गारंटी देती है. अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको भारी-भरकम प्रीमियम देने की जरूरत नहीं होती. इस योजना में आप रोजाना सिर्फ 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. 18 साल से 40 साल तक की उम्र के लोग इस स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं.

हर महीने जमा करने होंगे 55 रुपये

मान लीजिए कि आपकी उम्र 18 साल है और आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको हर महीने सिर्फ 55 रुपये की प्रीमियम का भुगतान करना होगा. यानी रोजाना 2 रुपये से भी कम बचत करके महीने का 55 रुपये जमा करने पर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं.

अगर यही काम कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में करता है, तो उसका प्रीमियम थोड़ा बढ़ जाता है. यानी उसे 200 रुपये प्रति माह जमा कराने होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन मिलनी शुरू हो जायेगी. 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी साल में कुल 36000 रुपये की पेंशन मिलेगी.

जरूरी दस्तावेज

आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बैंक में बचत खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है. व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यानी 18 से 40 साल की उम्र के लोग ही इस योजना से जुड़ सकते हैं.

प्रज्ञा केंद्र में करायें पंजीकरण

श्रमिकों को योजना से जुड़ने के लिए प्रज्ञा केंद्र अर्थात कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. भारत सरकार ने योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है. CSC सेंटर में जाकर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जायेगी.

देनी होगी ये जानकारी

पंजीकरण के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड (Aadhar Card), बचत (Savings Bank Account) या जनधन बैंक खाते (Jandhan Bank Account) की पासबुक, मोबाइल नंबर (Mobile No.) देना होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा, जो बैंक की शाखा में भी देना होगा. बैंक को जानकारी देने के बाद ही श्रमिक के बैंक अकाउंट से कटकर उसका पैसा पीएम श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojana) के खाता में जमा होना शुरू होगा.

ये उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम के तहत असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कामगर, जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए.

टोल फ्री नंबर पर लें जानकारी

सरकार ने योजना के लिए श्रम विभाग के कार्यालय, LIC, EPFO को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है. इन दफ्तरों में जाकर श्रमिक योजना की जानकारी ले सकते हैं. सरकार ने योजना के लिए 18002676888 टोल फ्री नंबर जारी किया है. इस नंबर से भी योजना की जानकारी ली जा सकती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें