1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. shamim ansari 10th al qaeda terrorist arrested from murshidabad district of west bengal has pakistan connection says national investigation agency mth

बंगाल के मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार अलकायदा के 10वें आतंकी शमीम अंसारी का निकला पाकिस्तान कनेक्शन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एनआइए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बंगाल एसटीएफ के साथ मिलकर किया अलकायदा आतंकी को गिरफ्तार.
एनआइए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बंगाल एसटीएफ के साथ मिलकर किया अलकायदा आतंकी को गिरफ्तार.
Twitter

कोलकाता : भारत में अलकायदा आतंकवादियों के मॉड्यूल का खुलासा करने वाली राष्ट्रयी जांच एजेंसी ने पश्चिम बंगाल से इस वैश्विक आतंकवादी संगठन से ताल्लुक रखने वाले एक और आतंकी को गिरफ्तार किया है. इसका नाम शमीम अंसारी बताया गया है. शमीम को उसी मुर्शिदाबाद जिला से गिरफ्तार किया गया है, जहां से कुछ दिन पहले अलकायदा के 6 संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था.

एनआइए ने इस आतंकवादी को पश्चिम बंगाल की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की मदद से गिरफ्तार किया है. मुर्शिदाबाद के रहने वाले अलकायदा ऑपरेटिव शमीम अंसारी को सीजेएम की अदालत में पेश किया गया और उसकी ट्रांजिट रिमांड मांगी गयी. मुर्शिदाबाद सीजेएम कोर्ट ने एनआइए की मांग को स्वीकार कर लिया और शमीम अंसारी को ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले जाने की अनुमति दे दी.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी मुर्शिदाबाद निवासी शमीम अंसारी को अब नयी दिल्ली ले जायेगी और वहां एनआइए की स्पेशल कोर्ट में पेश करेगी. शमीम अंसारी को शनिवार (26 सितंबर, 2020) को गिरफ्तार किया गया. बताया जा रहा है कि वह लगातार पाकिस्तान में किसी के संपर्क में था. देश की राजधानी नयी दिल्ली समेत कई अन्य इलाकों को निशाना बनाने की योजना बना रहा था.

मुर्शिदाबाद जिला के जलंगी थाना क्षेत्र में स्थित नंदपाड़ा कालीगंज के रहने वाले शमीम से उसकी आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित मामलों पर एनआइए विस्तार से दिल्ली में पूछताछ करेगी. अभी तक हुई पूछताछ के बाद यही कहा जा रहा है कि शमीम अंसारी भारत में अलकायदा के मॉड्यूल का 10वां आतंकवादी है. इसके पहले एनआइए ने केरल के एर्नाकुलम जिले से 3 और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से 6 संदिग्ध आतंकियों को 19 सितंबर को गिरफ्तार किया था.

उधर, पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एसटीएफ) विनीत गोयल ने बताया कि एनआइए और एसटीएफ की टीम कई दिनों से अभियान में लगी थी. दोनों ने मिलकर शमीम अंसारी (25) को गिरफ्तार किया है. एनआइए की टीम इस पूरे मामले में शमीम अंसारी से आगे की पूछताछ करेगी. शमीम अलकायदा के आतंकवादी मैमून से लगातार संपर्क में था. उसे हाल ही में गिरफ्तार किया गया था.

बताया जा रहा है कि शमीम अंसारी दो साल तक केरल में रहा है. इस दौरान उसने कहीं कंस्ट्रक्शन लेबर के रूप में काम किया था. एक साल पहले ही वह अपने गांव लौटा था. गांव में अपनी पत्नी और पूरे परिवार के साथ वह रह रहा था. एनआइए के अधिकारियों ने बताया कि अब तक बंगाल से गिरफ्तार अलकायदा के 7 आतंकवादियों से भारी मात्रा विस्फोटक, हथियार एवं जिहादी साहित्य बरामद हुए हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें