1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal education latest news caie system cancels examinations in may june due to coronas growing infection

Bengal Education Update: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख CAIE सिस्टम से होनेवाली परीक्षाएं रद्द

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bengal news
bengal news
prabhat khabar

कोलकाता: जिन स्कूलों में सीएआइइ (कैंब्रिज असेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन) सिस्टम है, वहां मई-जून में होनेवालीं परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. जिन स्कूलों में यह सिस्टम लागू है, उन स्कूलों में 'स्कूल असेस्ड ग्रेड' के आधार पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जायेगा. महानगर में जिन स्कूलों में सीएआइइ सिस्टम चल रहा है, उन्हें मेल करके यह सूचना दी गयी है. इस विषय में कैंब्रिज स्कूल के निदेशक सरोजेश मुखर्जी ने बताया कि जिस तरह से कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं, हमने यह तय किया है कि परीक्षा सेंटरों में नहीं ली जा सकती.

भारत में कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूलों में परीक्षा नहीं करा के स्कूल असेस्ड ग्रेड्स प्रणाली से उनका मूल्यांकन किया जायेगा, जिससे विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट व प्रोग्रेस रिपोर्ट मिल सके. वर्तमान परिस्थिति में यही एक विकल्प बचता है. इस विषय में हेरीटेज स्कूल, कैंब्रिज स्कूल, ब्रिज इंटरनेशनल स्कूल, विद्यांजलि इंटरनेशनल स्कूल ने छात्रों को इस बदलाव के बारे में सूचित किया है. विद्यार्थियों के अभिभावकों को भेजे गये मेल में कहा गया है कि परीक्षा टीम की ओर से बताया गया है कि मई-जून में होनेवालीं परीक्षाएं अब नहीं होंगी.

वे स्कूल असेस्ड ग्रेड्स के जरिये मूल्यांकन के लिए सहमति दें. एक स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि शहर के काफी स्कूलों में 10वीं के छात्रों ने आइजीसीएसइ और 11वीं-12वीं के छात्रों ने एएस-ए लेवेल को चुना है. सीएआइइ में छात्रों के पास विकल्प है कि वे मूल्यांकन के लिए विकल्प चुनें. कुछ स्कूलों में 12वीं के अधिकांश विद्यार्थियों ने फरवरी-मार्च की परीक्षाओं में भाग लिया. 10वीं-11वीं के छात्रों को कहा गया कि स्थिति सुधरने तक इंतजार करें. कुछ स्कूलों के प्रिंसिपलों ने इस फैसले का स्वागत किया है. उनका कहना है कि परीक्षा को लेकर अभिभावक कई सवाल भेज रहे हैं, पूछताछ कर रहे हैं. सीबीएसइ व आइसीएसइ परीक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षाएं रद्द करने व टालने की घोषणा के बाद अभिभावकों की जिज्ञासाएं बढ़ गयी हैं.

उनका डर भी बढ़ गया है. स्कूल अभिभावकों के साथ बातचीत करने में लगे हुए हैं. अगले सप्ताह बोर्ड शेड्यूल में स्कूल असेस्ड ग्रेड्स प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी. गत वर्ष के एकेडमिक सत्र के परफॉरमेंस के आधार पर इस बार विद्यार्थियों को परीक्षा के ग्रेड्स दिये जायेंगे. इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए परीक्षा बोर्ड की ओर से कार्यशाला आयोजित की जायेगी. इसमें स्कूल के हेड भाग लेंगे. इसमें स्कूल-असिस्टेड ग्रेड प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जायेगी.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें