1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. civil defence personnel to be deployed in 8 blocks of asansol 10091 youths got training sam

आसनसोल के 8 प्रखंडों में होगी सिविल डिफेंस कर्मियों की तैनाती, 10091 युवकों को मिला प्रशिक्षण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : सिविल डिफेंस के कार्य में जुटे कर्मी.
Bengal news : सिविल डिफेंस के कार्य में जुटे कर्मी.
प्रभात खबर.

Bengal news, Asansol news : आसनसोल (शिवशंकर ठाकुर) : आपदा या किसी दुर्घटना के दौरान राहत कार्य को तत्काल शुरू कर क्षति के परिमाण को कम करने के उद्देश्य से आसनसोल जिले के हर प्रखंड में सिविल डिफेंस के जवानों की तैनाती को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जिला शासक पूर्णेन्दु माजी ने कहा कि सिविल डिफेंस टीम की तैनाती जिला मुख्यालय में होती है. जिला के किसी कोने से आपदा या किसी हादसा की सूचना मिलने पर टीम को पहुंचने में एक से दो घंटे का समय लग जाता है. ऐसे में राहत का कार्य भी शुरू करने में समय लग जाता है. घटना के तत्काल बाद ही प्राथमिक स्तर पर राहत कार्य आरंभ हो जाये. इसे लेकर हर प्रखंड में सिविल डिफेंस के 2 से 3 कर्मियों की तैनाती करने का निर्णय लिया गया है. यह प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जायेगी.

मालूम हो कि जिले में 400 सिविल डिफेंस के कर्मी रोटेशन के आधार पर कार्य करते हैं. इन्हें पानी, आग, बाढ़, भूकंप, हाई राइज रेस्क्यू का प्रशिक्षण प्राप्त है. इसके साथ ही एडवांस ट्रेनिंग के तहत इन्हें गैस रेस्क्यू, फर्स्टएड, कार्डियो पालमुनारी रेसीसेटेशन (CPR) का प्रशिक्षण भी दिया गया है. किसी के पानी में डूबने पर, आग लगने पर, भूकंप आने पर, खदान में दुर्घटना होने पर आदि आपदा और हादसों के रेस्क्यू में जिले के सिविल डिफेंस जवानों की भूमिका अहम होती है.

रेस्क्यू के लिए कुछ ही मिनटों में पहुंचेगी टीम

सिविल डिफेंस टीम की तैनाती जिला मुख्यालय में है. किसी भी आपदा या हादसा में टीम के पहुंचने में कुछ घंटों का समय लग जाता है. इस समय को कम करने के लिए जिले के 8 प्रखंडों में 3-3 करके जवानों की तैनाती की जायेगी. 14 दिन के रोटेशन पर जवानों की तैनाती होगी. ड्यूटी के दौरान 24 घंटे सजग रहना होगा. ड्यूटी के दौरान प्रखंड के बाहर नहीं जा सकते हैं. अपने क्षेत्र में किसी भी हादसे में जिला टीम के पहुंचने के पूर्व तत्काल राहत कार्य शुरू कर देना होगा. प्रशासन का मानना है कि डूबने, आग लगने या अन्य मामले में तत्काल राहत कार्य आरंभ होने से नुकसान के परिमाण को कम किया जा सकेगा.

जिले में 10091 युवकों को मिला प्रशिक्षण

सिविल डिफेंस के कार्य के लिए वर्ष 2013 से जिला में युवकों को प्रशिक्षण देने का कार्य आरंभ हुआ. सभी 8 प्रखंड और दोनों नगरपालिका क्षेत्र से अबतक कुल 10,091 युवकों का राहत और बचाव कार्य का प्रशिक्षण दिया गया है. इन युवकों में से जो सबसे अच्छे होंगे उन्हें प्रखंड में तैनात किया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें