31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WB News : मुंबई हमले से जुड़े आतंकी के करीबी ने किया अभिषेक बनर्जी के घर व दफ्तर की रेकी, कोलकाता पुलिस के एसटीएफ ने मुंबई से उसे किया गिरफ्तार

WB News : लालबाजार के मुताबिक, मुंबई हमले के साजिशकर्ता का नाम राजाराम रेगी है. राजाराम कोलकाता क्यों आये, इसकी वीडियोग्राफी कर जांच शुरू कर दी गयी है.

कोलकाता, विकास कुमार गुप्ता : मुंबई में 26/11 को हुए सिलसिलेवार विस्फोट में गिरफ्तार प्रमुख मास्टर माइंड डेविड हेडली के करीबी रहनेवाले राजाराम रेगे नामक एक व्यक्ति को कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की टीम ने मुंबई से सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है. उसपर कोलकाता आकर तृणमूल कांग्रेस सांसद एवं तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी के घर व दफ्तर की रेकी करने के अलावा दोनों जगहों की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी करने का भी आरोप लगा है.

आरोपी को सोमवार को मुंबई से कोलकाता लाया गया

आरोपी को सोमवार दोपहर को मुंबई से कोलकाता लाया गया है. इसके बाद उसे बैंकशाल कोर्ट में पेश किया गया. जहां उसे 29 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेजा गया है. उसपर मुंबई हमले के बाद प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों को भी कई आवश्यक तथ्य भेजने का आरोप लगा था. क्या राजाराम तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी को किसी भी तरह का टार्गेट करनेवाला था, रेकी के पीछे उसका इरादा क्या था, इस बारे में आरोपी से पूछताछ की जा रही है.

कैसे हुआ खुलासा


कोलकाता पुलिस के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (1) मुरलीधर शर्मा ने बताया कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार में सोमवार दोपहर को एक संवाददाता सम्मेलन कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अभिषेक बनर्जी के घर व दफ्तर की रेकी करने के बाद आरोपी राजाराम रेगे ने चोरी-छिपे वहां के कुछ जगहों की तस्वीरों को कैद किया. दफ्तर के आसपास कुछ लोगों से उसने यह जानकारी हासिल करने की कोशिश की कि तृणमूल सांसद से वह कैसे मिल सकेंगे. इसी बीच उन इलाकों के आसपास में तैनात मुकबिरों से पुलिस को इसकी खबर मिल गयी. इसके बाद से उस व्यक्ति एवं उसकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कहा, बंगाल में भाजपा के खिलाफ असली लड़ाई लड़ रही है तृणमूल

बड़े नेता का करीबी बताकर अभिषेक व उनके पीए को फोन कर जताई मिलने की इच्छा

पुलिस सूत्र बताते हैं कि राजाराम रेगे नामक गिरफ्तार शक्स गत 18 अप्रैल को कोलकाता आया था. वह मध्य कोलकाता के शेक्सपीयर सरणी थानाक्षेत्र में स्थित एक होटल में मुंबई से आकर ठहरा था. वह खुद को एक बड़े नेता का करीबी बताकर होटल बुक करवाया था. पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि राजाराम ने किसी तरह से तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी एवं उनके निजी सहायक (पीए) का मोबाइल नंबर जुगाड़ कर लिया था. उसने दोनों को फोन किया. सांसद ने फोन नहीं रिसीव किया, लेकिन निजी सहायक ने उन्हें फोन पर कहा कि अभी सांसद से मिलना संभव नहीं है.

18 एवं 19 अप्रैल को कोलकाता में रहे थे राजाराम

निजी सहायक को राजाराम ने खुद का परिचय किसी बड़े नेता के करीबी के रूप में दिया था. इसके बाद ही पीए को उसकी बातों पर संदेह होने पर इसकी जानकारी कोलकाता पुलिस को दी गई, हालांकि पुलिस इसके पहले ही पुलिस राजाराम के बारे में जानकारी जुटाना शुरू चुकी थी. 18 एवं 19 अप्रैल को कोलकाता में रहने के बाद 20 अप्रैल को राजाराम मुंबई लौट गया.अबतक की जांच में पुलिस को आशंका है कि कहीं अभिषेक बनर्जी के घर या फिर दफ्तर पर मुंबई जैसे हमले की तरह कुछ अनचाही हरकत करने की राजाराम की तैयारी तो नहीं थी.

ममता बनर्जी पर अमित मालवीय की टिप्पणी को चंद्रिमा ने बताया टार्गेटेड अटैक, कोलकाता में दर्ज कराई प्राथमिकी

आरोपी से पुलिस कर रही है पूछताछ

इसी के लिए वह रेकी कर रहा हो. इस तरह के सवालों का भी आरोपी से जवाब जानने की कोशिश की जायेगी. एक आतंकी संगठन के संदिग्ध आतंकी के करीबी के गिरफ्तार होने के बाद से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अभिषेक के घर व दफ्तर के आसपास की सुरक्षा और ज्यादा कड़ी कर दी गई है. संयोग से आरोपी राजाराम ने मुंबई हमले से पहले भी डेविड के कहने पर इसी तरह की रेकी की थी. इस जानकारी को सामने रखकर आरोपी से पुलिस पूछताछ कर रही है. कोलकाता में दौरा एवं रेकी के पीछे उसका इरादा क्या था, इसका पता लगाया जा रहा है.

Mamata Banerjee : मालदा में बोलीं ममता बनर्जी, कांग्रेस-सीपीएम को न दें एक भी वोट, यह सब भाजपा का खेल

मुख्य बातें

  • मुंबई में 26/11 हमले के मास्टर माइंड डेविड हेडली के करीबी है राजाराम रेगे, मुंबई से 18 अप्रैल को पहुंचा था कोलकाता
  • अभिषेक बनर्जी एवं उसके पीए को फोन कर जताई थी मिलने की इच्छा, खुद को बताया था एक बड़े नेता का करीबी
  • 18 से 20 अप्रैल तक शेक्सपीयर सरणी में एक होटल में रूककर किया था रेकी, कई तस्वीरें व वीडियो भी किया था कैद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें