27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निजा गृह निजो भूमि योजना बर्द्धवान में सफल : जिला मजिस्ट्रेट

बर्द्धवान (पश्चिम बंगाल) : पश्चिम बंगाल सरकार की भूमिहीनों को घर बनाने के लिए मुफ्त जमीन उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी योजना को बर्दवान जिले में शानदार सफलता मिली है.बर्द्धवान के जिला मजिस्ट्रेट सौमित्र मोहन ने बताया कि ह्यनिजा गृह निजो भूमिह्ण योजना के तहत जिले में कुल 23,855 परिवारों को मुफ्त जमीन उपलब्ध करायी गयी […]

बर्द्धवान (पश्चिम बंगाल) : पश्चिम बंगाल सरकार की भूमिहीनों को घर बनाने के लिए मुफ्त जमीन उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी योजना को बर्दवान जिले में शानदार सफलता मिली है.बर्द्धवान के जिला मजिस्ट्रेट सौमित्र मोहन ने बताया कि ह्यनिजा गृह निजो भूमिह्ण योजना के तहत जिले में कुल 23,855 परिवारों को मुफ्त जमीन उपलब्ध करायी गयी है और बाकी बचे हुए लगभग 600 परिवारों को मार्च 2015 तक इसमें शामिल कर लिया जायेगा.

मोहन ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि बर्द्धवान जिले में कोई भी परिवार भूमिहीन नहीं रहेगा. जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि कुछ ऐसे मामले हैं, जिनमें उन लोगों ने सरकार द्वारा दी गयी जमीन पर जाने से मना कर दिया है, जिन्होंने किसी और जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है. लेकिन सरकार के प्रयासों के बावजूद अतिक्रमण वाली जमीन को कानूनी रूप से उनके नाम पर नहीं किया जा सकता है.
उन्होंने कहा, हमने इस बात को सुनिश्चित करने पर ध्यान दिया है कि सभी इच्छुक भूमिहीन परिवारों में से हरेक को चार से छह कट्टा जमीन उपलब्ध करायी जाये. यह नीचे तबके के लोगों के सशक्तीकरण की दिशा में बहुत सकारात्मक कदम है. मोहन ने बताया कि भूमिहीन और बेघर परिवारों की पहचान करने के लिए एक विस्तृत फील्ड सर्वेक्षण किया गया और उसके बाद लाभार्थियों से सलाह मशविरा कर जमीन का आवंटन किया गया है.
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 1,164 परिवारों में 49.490 एकड़ जमीन का वितरण किया गया है. इस योजना को वर्ष 2011 में उस समय शुरू किया गया, जब तृणमूल कांग्रेस राज्य में सत्ता में आयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें