34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या यूपी चुनाव है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनारस प्रेम का कारण?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वाराणसी में थे. उन्होंने यहां कई योजनाओं का शुभांरभ किया और एक कार्यक्रम में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री पी चिदंबरम और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पर तंज कसने के लिए वाराणसी को चुना. प्रधानमंत्री […]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वाराणसी में थे. उन्होंने यहां कई योजनाओं का शुभांरभ किया और एक कार्यक्रम में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्तमंत्री पी चिदंबरम और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पर तंज कसने के लिए वाराणसी को चुना. प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी अबतक कुल दस बार वाराणसी जा चुके है और इतनी बार वाराणसी का दौरा करने वाले वे देश के पहले प्रधानमंत्री बन गये हैं. उनसे पहले किसी प्रधानमंत्री ने इतनी बार वाराणसी का दौरा नहीं किया है. वाराणसी से मोदी का यह प्रेम कई कारणों से है.

वाराणसी के सांसद हैं नरेंद्र मोदी
जब भाजपा ने नरेंद्र मोदी को ‘पीएम’ कैंडिडेट के रूप में पेश किया, तो उनके लिए यह जरूरी हो गया कि वे एक हिंदी भाषी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करें. ऐसे में उन्होंने वाराणसी को अपना कार्यक्षेत्र बनाया. वाराणसी को अपना कार्यक्षेत्र बनाने के पीछे कई कारण हैं, एक तो यह ऐतिहासिक सांस्कृतिक शहर है. दूसरे यहां की संस्कृति भारत के गंगा-जमुनी संस्कृति की परिचायक है. और सबसे बड़ी बात इस नगरी में हिंदुत्व का पुट है, जो मोदी की पहचान में शुमार है.
उत्तर प्रदेश में होने वाला है विधानसभा चुनाव
उत्तर प्रदेश में होने वाला आगामी विधानसभा चुनाव भी नरेंद्र मोदी के लगातार वाराणसी दौरे के पीछे एक कारण है. उत्तर प्रदेश को भाजपा किसी भी हालत में अपने खाते में शामिल करना चाहती है, यही कारण है कि प्रधानमंत्री लगातार इस प्रदेश का दौरा कर रहे हैं और वाराणसी चूंकि पूर्वी उत्तर प्रदेश की हृदयस्थली है इसलिए वे यहां लगातार आ रहे हैं. भाजपा की कोशिश है कि वे किसी तरह लोकसभा चुनाव 2014 का प्रदर्शन विधानसभा चुनाव में भी दिखा दे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें