15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Breaking News Live: एलयू में 22 जनवरी को होने वाली परीक्षाएं स्थगित, नया परीक्षा कार्यक्रम जारी

UP Breaking News Live Updates: यूपी की राजनीति (Politics News) शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News) और क्राइम (Crime News) से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए प्रभात खबर (Prabhat Khabar) के साथ. यहां आपको यूपी (UP) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट सबसे पहले मिलेगी.

लाइव अपडेट

एलयू में 22 जनवरी को होने वाली परीक्षाएं स्थगित, नया परीक्षा कार्यक्रम जारी

लखनऊ (भाषा): अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दिन सरकार द्वारा छुट्टी घोषित किये जाने के कारण 22 जनवरी को होने वाली लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) की विभिन्न विषयों की परीक्षाओं को स्थगित कर नया परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया गया है. एलयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सभी शिक्षण संस्थाओं में छुट्टी का ऐलान किया गया है. उन्होंने बताया कि इसके मद्देनजर विश्वविद्यालय में उस दिन होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर संशोधित कार्यक्रम घोषित किया गया है. उन्होंने बताया कि वाणिज्य, भौतिकी, रसायन विज्ञान, साफ्टवेयर डेवलपमेंट, बायोकेमेस्ट्री, अंग्रेजी समेत विभिन्न विषयों की परीक्षाओं का संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया है, जिसे एलयू की वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

सीएम योगी ने बरेली में 3405 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि परिवारवाद, जातिवाद और विभाजन की राजनीति करने वाले लोगों ने उत्तर प्रदेश के नौजावानों के सामने पहचान का संकट खड़ा कर दिया. आज आप देश के किसी भी राज्य में जाइए और बोलिए कि उत्तर प्रदेश हैं तो लोगों के चेहरों पर खुशी देखने को मिलती है. आज उत्तर प्रदेश देश के सबसे प्रोग्रेसिव स्टेट के रूप में स्थापित हो रहा है. उन्होंने कहा कि हमें उत्तर प्रदेश को देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए मिलकर कार्य करना होगा. सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन ही हमारा मिशन है. इसके तहत हमारी सरकार बिना भेदभाव के शासन की योजनाएं प्रदेश के सभी नागरिकों को बिना भेदभाव के उपलब्ध करा रही है.

बिजनौर में रोडवेज बस की चपेट में आने से छात्रा की मौत

बिजनौर (भाषा): बिजनौर जिले के नगीना क्षेत्र में कक्षा दसवीं की एक छात्रा की रोडवेज बस की चपेट में आने से मौत हो गई. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. पुलिस सूत्रों ने बताया कि जनता इंटर कॉलेज में दसवीं की छात्रा तनुष्का (17) मंगलवार शाम कोचिंग के बाद अपनी साइकिल से मुबारकपुर सहरा गांव स्थित अपने घर लौट रही थी तभी गौसपुर तिराहे के पास अमरोहा डिपो की एक बस ने उसे पीछे से टक्कर मार दी. उन्होंने बताया की छात्रा जमीन पर गिर गई और बस की चपेट में आ गई. उसे गंभीर रूप से घायल अवस्था में मेरठ के अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. सूत्रों ने बताया कि घटना के बाद बस चालक अपना वाहन छोड़कर भाग गया और उसकी तलाश की जा रही है.

विवाहिता का अश्लील फोटो सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करने के आरोपी दो युवकों पर मुकदमा

बलिया जिले में एक विवाहिता का अश्लील फोटो सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करने के मामले में दो युवकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है1 पुलिस सूत्रों ने बताया कि बांसडीह रोड थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली एक विवाहिता की शिकायत पर गत सोमवार को उसी के गांव के निवासी अशफाक खान और सवरू बांध गांव के निवासी फिरोज शेख के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पीड़िता की शिकायत के हवाले से बताया कि अक्टूबर 2023 में स्नान करते समय अशफाक खान ने चुपके से उसका वीडियो बना लिया तथा सोशल मीडिया मंच ‘फेसबुक’ पर इसे सार्वजनिक कर दिया.

सांसद बृजभूषण ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विपक्षी नेताओं को बुलाने का किया विरोध

कैसरगंज से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किये जाने का विरोध किया है. सफदरगंज क्षेत्र के रसौली में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से विपक्ष को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बुलाये जाने से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा जिस विपक्ष ने कदम-कदम पर मंदिर बनने में रोड़े खड़े किए. उन्हें अयोध्या में कतई नहीं बुलाना चाहिए.

शाहजहांपुर पहुंचे सीएम योगी, पूर्व विधायक मानवेंद्र सिंह को दी श्रद्धांजलि

अपने बरेली दौरे के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ मंगलवार को शाहजहांपुर में रुके. वहां उन्होंने पूर्व विधायक मानवेंद्र सिंह को एक कार्यक्रम में श्रद्धांजलि दी. सीएम यहां कई अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे. इसके बाद वह बरेली जाएंगे. बरेली में वह रामायण वाटिका में हनुमान मूर्ति का अनावरण और विकास भवन सभागार में मंडलीय समीक्षा बैठक में शामिल होंगे.

22 जनवरी को छुट्टी का राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी ने किया स्वागत

22 जनवरी को छुट्टी का राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि राम मंदिर का उद्घाटन एक ऐतिहासिक तिथि और ऐतिहासिक घटना है. इसे सभी को मनाना चाहिए. उन्होंने 22 जनवरी को शैक्षणिक संस्थान और मांस की दुकानें बंद रहने के निर्णय का स्वागत और सराहना की है.

स्वामी प्रसाद मौर्य का बयान, कहा संविधान व कानून रक्षा के लिए अयोध्या में चलायी गोली

समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का एक बयान फिर से चर्चा में है. कासगंज में उन्होंने मीडिया से बातचीत में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के अयोध्या में विवादित ढांचे को बचाने के लिए गोली चलाने का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि राम मंदिर पर समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का कहना है कि संविधान और कानून की रक्षा के लिए और शांति की रक्षा के लिए तत्कालीन सरकार ने अयोध्या में गोली चलाने के आदेश दिए थे. सरकार ने केवल अपना कर्तव्य निभाया था.

सीएम योगी आज जाएंगे बरेली, 3405 करोड़ की योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को बरेली में रहेंगे. यहां वह विकसित भारत संकल्प यात्रा के अवसर पर जनपद बरेली में ₹3,405 करोड़ की 170 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा एक इंडोर स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ का आज का कार्यक्रम

  • सुबह 11 बजे शाहजहांपुर पहुंचेंगे मुख्यमंत्री योगी

  • दिवंगत MLA मानवेंद्र सिंह के परिवार से करेंगे मुलाकात

  • दिवंगत विधायक के पुष्पांजलि कार्यक्रम में शामिल होंगे

  • पैतृक गांव ढकिया परवेजपुर में होगा सीएम का कार्यक्रम

  • शाहजहांपुर से दोपहर 12.15 बजे बरेली आएंगे मुख्यमंत्री

  • रामायण वाटिका में हनुमान मूर्ति का करेंगे अनावरण

  • विकास भवन सभागार में करेंगे मंडलीय समीक्षा बैठक

अमरोहा में सोते हुए दम घुटने से पांच की मौत, दो गंभीर अस्पताल में

यूपी के अमरोहा में एक कमरे में दम घुटने से परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई. एक ही परिवार के 7 लोगों ने कमरे को गर्म रखने के लिए 'अंगठी' रखी थी. ऑक्सीजन की कमी के कारण पांच बच्चों की दम घुटने से मौत हो गई है. दो की हालत गंभीर है, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यूपी पुलिस भर्ती के आवेदकों को समय से दिए जाएंगे आय-जाति प्रमाण पत्र

यूपी पुलिस भर्ती के आवेदकों को आय-जाति प्रमाण पत्र समय से देने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए राजस्व विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं. साथ ही लेखपालों को प्रतिदिन ड्यूटी पर आने के लिए कहा गया है. अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने सभी जिलाधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश भेजा है. उन्होंने लिखा है कि भर्ती के चलते आवेदकों की संख्या बढ़ गई है. इससे दलालों की सक्रियता बढ़ गई है और वसूली की शिकायतें मिल रही हैं. प्रमाण पत्र जारी करने में 10 से 15 दिन लग रहा है.

अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर सीआईएसफ तैनात

अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट की सुरक्षा CISF ने संभाली. जुलाई में MHA ने लिया था निर्णय. अब CISF के जवानों को तैनात कर दिया गया है. अभी तक UPSSF तैनात थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें