16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UPPSC: नर्सिंग में करियर बनाने का सुनहरा मौका, स्टाफ नर्स यूनानी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की वेबसाइट पर स्टाफ नर्स यूनानी (पुरुष/महिला) पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चार दिसंबर शुरू हो गई है. आवेदन की प्रक्रिया एक महीने तक चलेगी. आनलाइन आवेदन केवल वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के माध्यम से ही होगा.

यूपी में यूनानी में नर्सिंग का डिप्लोमा का सर्टिफिकेट लेकर सरकारी नौकरी की इंताजर कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की वेबसाइट पर स्टाफ नर्स यूनानी (पुरुष/महिला) पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चार दिसंबर शुरू कर दी गई है. आवेदन की प्रक्रिया एक महीने तक चलेगी. आनलाइन आवेदन केवल वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) के माध्यम से ही होगा. इन पदों पर चयन के लिए दो परीक्षाएं कराई जाएगी. पहली बार यूपीपीएससी के माध्यम से स्टाफ नर्स यूनानी के पदों पर भर्ती हो रही है. आयोग ने सोमवार को भर्ती का विस्तृत विज्ञान वेबसाइट पर जारी कर दिया. स्टाफ नर्स यूनानी के रिक्त कुल 27 पदों पर भर्ती होनी है. इनमें स्टाफ नर्स यूनानी (पुरुष) के दो पद और स्टाफ नर्स यूनानी (महिला) के 25 पद शामिल हैं. नर्सिंग में डिप्लोमा अभ्यर्थी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. यूनानी में नर्सिंग का डिप्लोमा कुछ वर्ष पहले ही शुरू हुआ है. आवेदक की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है.

25 महिला व 2 पुरुष अभ्यर्थियों के लिए निकली भर्ती

वहीं आयोग के सचिव अशोक कुमार ने बताया कि सोमवार को जारी किए गए विज्ञापन में आवेदन की प्रक्रिया, शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाण पत्रों का प्रोफार्मा, प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के विषय और पाठ्यक्रम, परीक्षा केंद्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु में छूट के संबंध में निर्धारित महत्वपूर्ण निर्देश आदि विवरण दर्ज है. अभ्यर्थियों को चार जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तारीख निर्धारित की गई है. जबकि एक जनवरी 2024 तक आनलाइन शुल्क जमा करनी होगी. आवेदन करने के दौरान कोई गलती होने पर 11 जनवरी तक संशोधन का मौका दिया गया है. चयन के लिए प्री और मुख्य परीक्षा होगी.

Also Read: UP Police Constable Job 2023: यूपी सरकार ने इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती की घोषणा की, जानें वैकेंसी डिटेल
स्टाफ नर्स एलोपैथी की परीक्षा 19 दिसंबर को

आयोग ने स्टाफ नर्स एलोपैथी के 1726 पदों पर भर्ती का विज्ञापन अगस्त 2023 में जारी किया था. अब उसकी प्री परीक्षा 19 दिसंबर को कराई जाएगी. परीक्षा के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है. जल्द ही इसका प्रवेश पत्र जारी किया जा सकता है. स्टाफ नर्स आयुर्वेदिक के तीन सौ पदों पर भर्ती का विज्ञापन सितंबर में आया था. उसकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई लेकिन मामला कोर्ट में जाने के कारण चयन प्रक्रिया रुक गई है. इस मामले में आयोग की तरफ से कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

Also Read: UP Govt Job: यूपी में 5,44,000 पदों पर सरकारी भर्तियों की जल्द होगी घोषणा, 10वीं पास वालों के लिए अच्छा मौका

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें