29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News: सीएम योगी ने 7720 लेखपालों को दिए नियुक्ति पत्र

UP News: यूपी में 6 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है. 1.55 लाख से अधिक पुलिस कार्मियों की नियुक्ति और 1 लाख 54 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया को पूरा किया गया है.

लखनऊ: यूपी के (UP News) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन में मिशन रोजगार कार्यक्रम में 7720 लेखपालों को नियुक्ति पत्र दिए. सीएम ने नवचयनित लेखपालों को उनके कर्तव्यों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि ये नियुक्ति प्रक्रिया पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ संपन्न हुई है. इसमें कहीं कोई भेदभाव नहीं हुआ, कोई सिफारिश की आवश्यकता नहीं पड़ी. ऐसे में ये आपकी जिम्मेदारी बनती है कि बिना किसी सिफारिश के प्रदेश में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के साथ ही एक गरीब की ईज ऑफ लिविंग के लिए आपको अपने स्तर पर विशेष कार्य करना है.

लेखपालों का बढ़ाया उत्साह

सीएम योगी ने लेखपालों से कहा कि एक गरीब के जीवन के लिए आपकी ऊर्जा और प्रतिभा लगे, निवेश की संभावनाओं में सकारात्मक सहयोग मिले. जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र के लिए जो समय सीमा तय की गई है, उसके अनुसार आम जनमानस और युवाओं को सहयोग मिले. वरासत, नामांतरण और पैमाइश के कार्य समय से पूरे हों. लोगों के बीच में आपकी अच्छी छवि बने और लेखपाल के नाम से लोग घबराएं नहीं. उन्होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एक फुट, दो फुट के लिए हिंसक घटनाएं होती हैं. अगर हम समय पर पैमाइश करके सीमांकन कर लें तो कोई विवाद नहीं होगा. कोई दबंग भूमाफिया जबरदस्ती सरकारी या गरीब की जमीन पर कब्जा कर रहा है तो वहां एंटी भूमाफिया टास्क के साथ जाकर हम बड़ी कार्रवाई करें.

राजस्व व्यवस्था हो रही डिजिटलाइज

सीएम (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि राजस्व की पूरी व्यवस्था ही डिजिटाइज हो रही है. लैपटाप और टैबलेट उपलब्ध कराने की कार्यवाही को ट्रेनिंग के समय से ही जोड़ना होगा. ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाला कोई भी व्यक्ति अगर परंपरागत रूप से ग्राम समाज की आबादी की जमीन पर मकान बनाकर रह रहा है तो उसकी जमीन का मालिकाना हक उसे घरौनी के माध्यम से मिल सके. अब तक 63 लाख से ज्यादा लोगों को हमने यह व्यवस्था दे दी है. हमारा प्रयास है कि इस वर्ष तक सभी 1.25 करोड़ परिवारों को यह सुविधा उपलब्ध करा देंगे.

प्रदेश में निवेश से करोड़ों नौकरियों का हुआ सृजन

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरी इमानदारी और बिना भेदभाव के आगे बढ़ा रही है. इसी का परिणाम है कि 6 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है. 1. 55 लाख से अधिक पुलिस कार्मियों की नियुक्ति की गई है. 1 लाख 54 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया को पूरा किया गया. सीएम ने कहा कि प्रदेश में अब तक हमारी सरकार 15 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश को धरातल पर उतार चुकी है. हमारे पास अभी लगभग 30 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव बाकी है. इन सबसे भी हमने प्रदेश में 1.62 करोड़ युवाओं को अपने ही जनपद में नौकरी की संभावनाएं उपलब्ध कराई हैं. प्रदेश ने स्वरोजगार के लिए भी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ाया है. जिससे 62 लाख लोगों को रोजगार मिला है.

4700 नई नियुक्तियां जल्द ही होंगी

सीएम योगी ने कहा कि 4700 और नई नियुक्ति के अधियाचन भेजे जा चुके हैं. जल्द ही उस प्रक्रिया को भी पूर्ण करने वाले हैं. इसके पूरा होते ही 3837 लेखपाल जो प्रदेश में नियुक्त होने चाहिए, उनकी संख्या पूरी हो जाएगी. कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी के समक्ष मिशन रोजगार को लेकर एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया. लोकभवन के साथ ही विभिन्न कमिश्नरी में भी कार्यक्रम का लाइव आयोजन किया गया. इस मौके पर वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, अध्यक्ष राजस्व परिषद डॉ. रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव राजस्व पी. गुरु प्रसाद मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें