19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM Modi: मोदी चुनाव का नहीं विकास का बिगुल फूंकता है, पीएम ने बुलंदशहर से भरी विकसित भारत की हुंकार

बुलंदशहर से पहले अलीगढ़ को पीएम की सभा के लिए चुना गया था. लेकिन इसे बाद में बदल दिया गया. उन्होंने बुलंदशहर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ब्रज क्षेत्र के लिए कई परियोजनाओं का उपहार दिया.

बुलंदशहर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बुलंदशहर से विकसित भारत की हुंकार भरी. उन्होंने कहा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्य संपन्न हुआ, अब अब राष्ट्र को नई ऊंचाई देने का समय है. हमें देव से देश, राम से राष्ट्र तक के मार्ग को और विशिष्ट करना है. हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है. विकसित भारत का निर्माण भी यूपी के तेज विकास के बिना संभव नहीं है.

सिखेड़ी गांव के चांदमारी मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज कहा जा रहा है कि मोदी बुलंदशहर में चुनाव का बिगुल फूंकेंगे. लेकिन मोदी तो विकास का बिगुल फूंकेंगे. मोदी तो समाज के अखिरी व्यक्ति के कल्याण का बिगुल फूंकेंगे. मोदी को बिगुल फूंकने की न तो पहले जरूरत थी और न ही अब जरूरत है. मोदी के लिए तो यह जनता जनार्दन बिगुल फूंकती रहती है. जब जनता जनार्दन बिगुल होती है तो मोदी को अपना समय बिगुल फूंकने में नहीं लगाना पड़ता. वह अपना समय जनता जनार्दन के चरणों में बैठ करके सेवा भाव से काम करने में लगाता है.

Also Read: UPSSSC PET Result 2023 : यूपी पीईटी का जल्द आने वाला है रिजल्ट, ऐसा करना होगा चेक
अयोध्या धाम के बाद अब जनता जर्नादन के दर्शन का सौभाग्य मिला

पीएम ने इससे पहले अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि आपका यह प्यार और यह विश्वास जीवन में इससे बड़ा सौभाग्य और क्या होगा. मैं आपके प्यार के लिए अभिभूत हूं. 22 तारीख को अयोध्या धाम के दर्शन के बाद आज जनता जनार्दन के दर्शन का सौभाग्य मिला है. आज पश्चिमी यूपी को विकास के लिए 19 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट मिले हैं. यह प्रोजेक्ट रेल लाइन, हाईवे, पैट्रोलियम पाइपलाइन, पानी, सीवेज, मेडिकल कॉलेज और औद्योगिक शहर से जुड़े हुए हैं. आज यमुना और राम गंगा की स्वच्छता से जुड़े प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण हुआ है. मैं बुलंदशहर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी मेरे परिवार जनों को बहुत बधाई देता हूं. इस क्षेत्र में तो देश को कल्याण सिंह जैसा सपूत दिया है. जिन्होंने राम का और राष्ट्रकाज दोनों के लिए अपना जीवन समर्पित किया है. वह अयोध्या धाम को देखकर बहुत आनंदित हो रहे होंगे. यह हमारा सौभाग्य है कि देश में कल्याण सिंह की और उनके जैसे अनेक लोगों के सपने को पूरा किया है.

यूपी के तेज विकास के बिना विकसित भारत का निर्माण संभव नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत का निर्माण यूपी के तेज विकास के बिना संभव नहीं है. इसलिए हमें खेत खलियान से लेकर ज्ञान विज्ञान उद्योग तक हर शक्ति को जगाना है. आज का यह आयोजन इसी दिशा में एक और बड़ा कदम है. उन्होंने कहा आजादी के बाद के दशकों में लंबे समय तक भारत में विकास को कुछ क्षेत्र में सीमित रखा गया. देश का एक बहुत बड़ा हिस्सा विकास से वंचित रहा. उत्तर प्रदेश में देश की सबसे बड़ी आबादी बसती थी, इस पर इतना ध्यान नहीं दिया गया. इसलिए ऐसा क्योंकि लंबे समय तक यहां सरकार चलाने वालों ने शासकों की तरह व्यवहार किया. जनता को अभाव में रखने और समाज में बंटवारे का रास्ता उनको सत्ता पाने का सबसे सरल माध्यम लगा. इसकी कीमत उत्तर प्रदेश की अनेक पीढ़ियों ने भुगती है, साथ-साथ देश को भी इसका बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. सबसे बड़ा राज्य ही कमजोर हो तो देश कैसे ताकतवर हो सकता है. उत्तर प्रदेश को पहले ताकतवर बनना होगा.

मैं यूपी का सांसद, मेरी विशेष जिम्मेदारी

मैं तो यूपी का सांसद हूं मेरी विशेष जिम्मेदारी है. 2017 में डबल इंजन की सरकार बनने के बाद से यूपी में पुरानी चुनौतियों से निपटने के साथ ही आर्थिक विकास को नई गति दी है. आज का कार्यक्रम हमारी इस प्रतिबद्धता का प्रमाण है. आज भारत में दो बड़े डिफेंस कॉरिडोर पर काम चल रहा है. उनमें से एक पश्चिमी यूपी में बन रहा है. आज भारत में नेशनल हाईवे का तेजी से विकास हो रहा है. उसमें से अनेक पश्चिमी यूपी में बना रहे हैं. आज हम यूपी के हर हिस्से को आधुनिक एक्सप्रेसवे से कनेक्ट कर रहे हैं. भारत का पहला नमो भारत ट्रेन प्रोजेक्ट पश्चिमी यूपी में शुरू हुआ है. यूपी के कई शहर मेट्रो सुविधा से जुड़ रहे हैं. ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का हब बन रहा है. इसका आने वाली शताब्दियों तक महत्व रहने वाला है. जब जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा तो इस क्षेत्र को एक नई ताकत नई उड़ान मिलने वाली है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश रोजगार देने वाला प्रमुख सेक्टर

पीएम ने कहा कि आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश रोजगार देने वाले प्रमुख सेक्टर में से एक बन रहा है. केंद्र सरकार देश में चार नए औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने की तैयारी है. ऐसे नए शहर जो दुनिया के बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग और निवेश स्थलों को टक्कर दे सकें. इसमें से एक औद्योगिक स्मार्ट शहर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में बना है और आज मुझे इस महत्वपूर्ण टाउनशिप का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला. उन्होंने कहा कि यहां हर वह बुनियादी सुविधाएं हैं, जो रोजमर्रा के जीवन के लिए, व्यापार, कारोबार, उद्योग के लिए चाहिए. यह शहर दुनिया भर के निवेशकों के लिए तैयार है. इसका लाभ विशेष रूप से पश्चिम यूपी के हर छोटे लघु और कुटीर उद्योग को भी होगा. इसके बहुत बड़े लाभार्थी हमारे किसान परिवार हमारे खेत मजदूर भी होंगे.

Also Read: UP News : सीएम योगी ने अवध शिल्पग्राम से सातवें उत्तर प्रदेश दिवस किया शुभारम्भ, कही यह बात
कृषि आधारित उद्योगों के लिए नई संभावनाएं

यहां कृषि आधारित उद्योगों के लिए नई संभावनाएं बनेगी. पहले खराब कनेक्टिविटी की वजह से किसान की पैदावार समय पर बाजार नहीं पहुंच पाती थी. किसानों को अधिक भाड़ा भी देना पड़ता था गन्ना किसानों को कितनी परेशानी होती थी, यह आपसे बेहतर और कौन जानता है. किसानों की उपज को अगर विदेश एक्सपोर्ट करना होता था तो वह भी मुश्किल था. यूपी समंदर से बहुत दूर है इसलिए उद्योगों के लिए जो गैस और पेट्रोलियम प्रोडक्ट चाहिए, उन्होंने भी ट्रकों में लाना पड़ता था. इन सारी चुनौतियों का हाल नए एयरपोर्ट, नए डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में है. अब यूपी में बना सामान, किसानों के फल सब्जी और ज्यादा आसानी से विदेशी बाजार तक पहुंच पाएंगे.

गरीब और किसान का जीवनआसान हो

सरकार का निरंतर प्रयास है कि गरीब और किसान का जीवन आसान हो. मैं यूपी सरकार को बधाई दूंगा कि उन्होंने नए पेराई सत्र में गन्ने का मूल्य और बढ़ा दिया है. कभी किसानों को अपनी उपज का पैसा पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था. लेकिन हमारी सरकार ने सुनिश्चित किया है किसान का पैसा बैंक अकाउंट में जाना चाहिए. गन्ना किसानों की जेब में ज्यादा से ज्यादा पैसे जाएं, उसके लिए हमारी सरकार एथेनॉल बनाने पर जोर दे रही है. इस वजह से किसानों को हजारों करोड़ों रुपए अतिरिक्त मिले हैं.

सरकार हर किसान परिवार के लिए सुरक्षा का कवच

उन्होंने कहा कि आज सरकार हर किसान परिवार के लिए सुरक्षा कवच बन रही है. किसानों को सस्ती खाद मिलती रहे, इसके लिए सरकार ने लाखों करोड़ों रुपए खर्च किए हैं. दुनिया में आज यूरिया की बोरी ₹3000 की मिल रही है. भारत के बाजारों में यह ₹300 से भी काम में मिल रही है. देश ने एक और महत्वपूर्ण नैनो यूरिया बनाकर किया है. अब एक बोरी खाद की शक्ति एक बोतल में समा गई है. सरकार ने किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के कई लाख करोड़ रुपये भी ट्रांसफर किए हैं. सरकार पैक्स, कोऑपरेटिव सोसाइटी, किसान उत्पादक संघ, एफपीओ के माध्यम से गांव तक पहुंचा रही है. जो छोटे किसानों को बाजार की बड़ी ताकत बना रहा है. लोन हो फूड प्रोसेसिंग उद्योग हो, सहकारी संस्थाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है. यह छोटे से छोटे किसान को भी सशक्त करने का माध्यम बन रही है.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir: पहले दिन आया 3.17 करोड़ रुपए का दान, रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़
नमो ड्रोन दीदी की भाषण में चर्चा

हमारी सरकार ने भंडारण की सुविधा के निर्माण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू की है. इसके तहत पूरे देश में कोल्ड स्टोरेज और भंडारण का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की है. इससे महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग दी जा रही है. उन्हें ड्रोन दिए जा रहे हैं. 10 वर्षों में हर योजना का लाभ छोटे किसानों को मिला है. किसानों को करोड़ों पक्के घर मिले हैं. इसके लाभार्थी छोटे किसान और खेत मजदूर हैं. गांव के करोड़ों घरों में पहली बार टॉयलेट बने हैं. नल से जल पहुंच रहा है. इसका लाभ सबसे अधिक किसान परिवारों की माता बहनों को मिला है. पहली बार किसानों और खेत मजदूर को भी पेंशन की सुविधा मिली है. पीएम फसल बीमा योजना से किसानों को फसल खराब होने पर किसानों को डेढ़ लाख करोड़ से ज्यादा दिए गए. पीएम ने कहा कि जब शत-शत प्रतिशत लाभार्थी तक पहुंचती है तो किसी भ्रष्टाचार की शिकायत नहीं रह जाती है.

25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान किसी समाज का हो उसकी जरूरतें हैं. उसके सपने एक जैसे हैं. महिलाएं किसी भी समाज की हो, उनकी ज़रूरतें उनके सपने भी एक ही हैं. युवा किसी भी समाज के हो उनके सपने उनकी चुनौतियां एक जैसी ही हैं. इसलिए मोदी बिना भेदभाव के हर जरूरतमंद तक तेजी से पहुंचाना चाहता है. आजादी के बाद लंबे समय तक कोई गरीबी हटाओ का नारा देता रहा. कोई सामाजिक न्याय के नाम पर झूठ बोलता रहा. लेकिन देश के गरीबों ने देखा सिर्फ कुछ परिवारों के घर अमीरी आई. पहले यूपी अपराधियों और दंगों से सहमा हुआ था. अब देश में स्थितियां बदल रही है मोदी ईमानदारी से आपकी सेवा में जुटा है. इसी का नतीजा है कि हमारी सरकार के 10 वर्षों में 25 करोड लोग गरीबी से बाहर निकले हैं जो बाकी बचे हैं उन्हें भी उम्मीद जगी है कि वह भी जल्द से जल्द गरीबी को परास्त कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि मेरे लिए तो आप ही मेरा परिवार है. आपका सपना ही मेरा संकल्प है. इसलिए आप जैसे देश के सामान्य परिवार जब सशक्त होंगे तो यही मोदी की पूंजी होगी. गांव गरीब हो युवा महिला किसान हो सबको सशक्त करने का अभियान जारी रहेगा.

Also Read: Lucknow News: मोबाइल गेमिंग में कर्जदार 10वीं के स्टूडेंट ने किया आत्मदाह, 2 दिन बाद हुई मौत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें