22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोरखपुर, फूलपुर उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने शुरू कीं तैयारियां

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इन उपचुनावों में अब केवल एक महीने का समय बचा है. गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटें क्रमश: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफा […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इन उपचुनावों में अब केवल एक महीने का समय बचा है. गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटें क्रमश: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुई हैं. क्योंकि, ये दोनों नेता इस्तीफा देकर उत्तर प्रदेश विधानपरिषद के सदस्य बन गये हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल में रहने के लिए इन दोनों को प्रदेश की विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य होना जरूरी था. राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के लिए गोरखपुर लोकसभा सीट प्रतिष्ठा का सवाल है, क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस सीट पर पांच बार जीत हासिल कर चुके हैं. योगी के पहले उनके गुरु मंहत अवैद्यनाथ इस सीट पर तीन बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं.

दूसरी तरफ, फूलपुर लोकसभा सीट जो कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी और पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू इस सीट पर पार्टी का प्रतिनिधित्व कर चुके थे. इस सीट पर पहली बार भाजपा ने 2014 में जीत दर्ज की थी और केशव प्रसाद मौर्य ने यहां पार्टी का भगवा झंडा लहराया था. इन उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं. सबकी निगाहें भाजपा पर होंगी, जो इन सीटों को वापस हासिल करना चाहेगी. उसके लिए यह उपचुनाव खासतौर पर इसलिए भी प्रतिष्ठा का प्रश्न है, क्योंकि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में यह पार्टी प्रचंड बहुमत से सत्ता में आयी है.

नौ फरवरी को चुनाव आयोग ने दोनों सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव कराये जाने की घोषणा की थी और परिणामों की घोषणा 14 मार्च को की जायेगी. उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा की प्रतिष्ठा से जुड़ी गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव की घोषणा के बाद भाजपा और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) तथा कांग्रेस ने उपचुनाव में जीत हासिल करने का दावा किया. प्रमुख विपक्षी दलों सपा और बहुजन समाज पार्टी ने इन दोनों ही सीटों के उपचुनाव मतपत्रों के जरिये कराने की मांग पहले से ही की है.

भाजपा प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की जीत का विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि उनका दल हमेशा चुनाव के लिए तैयार रहता है. भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी है. मुझे विश्वास है कि आनेवाले उपचुनाव में पार्टी और बड़े अंतर से जीतेगी. हालांकि, सपा का दावा है कि मतदाता गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को उसकी वादाखिलाफी का सबक सिखायेंगे. सपा प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता भाजपा को उसकी वादाखिलाफी के लिए सबक जरूर सिखायेगी, क्योंकि पिछले चुनाव में भाजपा ने जो वादे किये थे, वे आज तक पूरे नहीं हुए हैं. उन्होंने उम्मीद जतायी कि उनकी पार्टी दोनों ही सीटों पर जीत हासिल करेगी. अगले एक-दो दिन में सपा गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर देगी. इस बीच, कांग्रेस ने भी दावा किया कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के शासनकाल में डर का माहौल बना हुआ है और उप चुनाव में जनता इसका जवाब देगी. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अशोक सिंह ने कहा कि कांग्रेस गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव लड़ेगी और निश्चित रूप से बेहतर प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार हर मोर्चे पर खासकर कानून एवं व्यवस्था के मामले में बुरी तरह नाकाम साबित हुई है. प्रदेश में डर का माहौल है और किसानों की दुश्वारियां खत्म नहीं हुई हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें