20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Kanpur News: बुढ़वा मंगल पर बदला रहेगा पनकी मंदिर के आसपास का यातायात, यह है ट्रैफिक पुलिस का प्लान

बुढ़वा मंगल को लेकर कानपुर के प्राचीन पनकी हनुमान मंदिर के आसपास का यातायात में 26 सितंबर को बदलाव किया गया है. बुढ़वा मंगल में पनकी मंदिर में दूर दराज से लाखों भक्त दर्शन को आते है. ट्रैफिक पुलिस ने यातायात बदलाव का प्लान तैयार किया है.

Kanpur: बुढ़वा मंगल को लेकर कानपुर के प्राचीन पनकी हनुमान मंदिर के आसपास का यातायात में 26 सितंबर को बदलाव किया गया है. बुढ़वा मंगल में पनकी मंदिर में दूर दराज से लाखों भक्त दर्शन को आते है. बुढ़वा मंगल (26 सितंबर) पर पनकी मंदिर के आसपास डीसीपी ट्रैफिक ने आसपास मार्गों पर ट्रैफिक का डायवर्जन किया है. यह व्यवस्था 25 सितंबर की रात 8 बजे से प्रभावी होगा, जो बुधवार की सुबह तक लागू रहेगा.

यह होगा शहर का डायवर्जन

●कल्याणपुर से आने वाले वाहन आवास विकास नहर पनकी से आगे शताब्दी गेट पनकी मंदिर की ओर नहीं जा सकेंगे. आवास विकास नहर पनकी से अर्मापुर नहर तिराहा या एमआईजी तिराहा होते हुए गन्तव्य को जाएंगे.

● पनकी रोड चौकी थाना कल्याणपुर से कोई भारी और हल्का वाहन पनकी नहर नहीं जा सकेगा. यह वाहन डबल पुलिया विजय नगर होते हुए अपने गन्तव्य को जाएंगे.

● भाटिया तिराहा से कोई भी वाहन पनकी मंदिर की ओर नहीं जा सकेंगे.

● कालपी रोड से वाहन पनकी धाम स्टेशन होते हुए पनकी मंदिर की ओर नहीं जा सकेंगे.

● नारायना कॉलेज चौराहा से कोई वाहन शताब्दी द्वार तिराहा की ओर नहीं जा सकेंगे.

● पनकी पड़ाव गंगागंज क्रॉसिंग से कोई भी वाहन पनकी मंदिर की ओर नहीं जा सकेंगे.

● भौंती बाईपास चौराहे से विजय नगर चौराहे की ओर और विजय नगर चौराहे से भौंती बाईपास चौराहे वाहन नहीं जा सकेंगे. ये वाहन भौंती बाईपास से एलएमएल चौराहा होते हुए दादानगर, विजय नगर चौराहा मार्ग से गन्तव्य को जाएंगे.

Also Read: Kanpur: आईआईटी कानपुर कराएगा गेट व जैम की परीक्षा,ऐसे करें रजिस्ट्रेशन…
शहर में ऐसे प्रवेश करेंगे वाहन

●कानपुर देहात से थाना सचेंडी भौंती बाईपास चौराहा होते हुए पनकी मंदिर को जाने वाले श्रद्धालु भौंती चौराहे से पनकी पड़ाव गंगागंज क्रॉसिंग से बाएं मंदिर तक पहुंचेंगे. वाहन पार्किंग स्थल स्टेशन रोड तिराहा से पहले गंगागंज मार्ग के दोनों ओर या इस मार्ग से लिंक मार्गों पर उपलब्ध फुटपाथ पर खड़े होंगे.

●हमीरपुर, फतेहपुर व उन्नाव से आने वाले श्रद्धालु जिन्हें घंटाघर चौराहा, रामादेवी चौराहा, नौबस्ता और विजय नगर चौराहा होते हुए मंदिर परिसर की ओर आना है, वह वाहन भाटिया तिराहे से दाहिने मंदिर तक और स्टेशन रोड होते हुए मंदिर परिसर तक जाएंगे.

●कन्नौज, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद से कल्याणपुर होते हुए जो श्रद्धालु मंदिर परिसर जाएंगे वह सभी कल्याणपुर से आवास विकास नहर पनकी होते हुए एमआईजी रोड और सब्जीमंडी तिराहे पर स्थित रामलीला मैदान में वाहन खड़े करेंगे.

●शिवली रसूलाबाद मार्ग से जवाहरपुरम शताब्दी नगर रतनपुर होते हुए मंदिर की ओर जाने वाले श्रद्धालु अपने वाहनों को नारायना कॉलेज चौराहे से आगे शताब्दी नगर रोड तिराहे तक सड़क के दोनों ओर वाहन खड़े करेंगे.

यहां होगी वाहनों की पार्किंग

मंदिर के पश्चिम गेट पर वीवीआईपी एवं आवश्यक सेवा हेतु रिजर्व, कमल मेमोरियल स्कूल वाली सड़क, कुआ तालाब रोड, रेलवे क्रॉसिंग के किनारे वाली गली, शाताब्दी रोड तिराहा से रतनपुर रोड़ पर सड़क के दोनों ओर, शुक्ला गेस्ट हाउस के सामने वाली गली, सब्जी मंडी रोड, रामलीला मैदान, पनकी गंगागंज क्रॉसिंग मार्ग.

सीसीटीवी से होगी निगरानी

बुढ़वा मंगल पर पनकी मंदिर और आसपास के इलाके की सुरक्षा की तैयारी को लेकर पुलिस ने कमर कस ली है. 5 एडीसीपी की अगुवाई में चप्पे- चप्पे पर फोर्स तैनात रहेगी. वहीं 50 सीसी टीवी कैमरे पूरे इलाके की निगरानी करेंगे. मंदिर परिसर पर डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ता जांच पड़ताल कर रहा है. साथ ही ऊंची बिल्डिंगों पर रूफटॉप कमांडो भी तैनात रहेगी. पनकी मंदिर में बुढ़वा मंगल की तैयारी को लेकर एडीसीपी लखन यादव ने परिसर और आसपास इलाकों का निरीक्षण किया.

मंदिर की सुरक्षा को लेकर पांच एडीसीपी, 9 एसीपी, 12 इंस्पेक्टर, 49 सब इंस्पेक्टर, 9 महिला सब इंस्पेक्टर, 255 कांस्टेबल, 45 महिला कांस्टेबल, 25 होमगार्ड सुरक्षा में तैनात रहेंगे. साथ ही पुलिस की टीमें में पनकी धाम रेलवे स्टेशन समेत आसपास के होटल धर्मशाला में भी चेकिंग अभियान चला रही हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें