1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uppsc exam 2022 schedule of pcs 2021 main exam released rkt

UPPSC Exam 2022: पीसीएस-2021 मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी, यहां जानें एग्जाम से जुड़ी हर जानकारी

बता दें कि 678 पदों पर भर्ती के लिए एक दिसंबर को घोषित पीसीएस-2021 प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में 7688 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल हुए थे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UPPSC Exam 2022
UPPSC Exam 2022
Prabhat Khabar Graphics

UPPSC Exam 2022: यूपीपीएससी की मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. पीसीएस-2021 की मुख्य परीक्षा 23 से 27 मार्च तक लखनऊ, प्रयागराज और गाजियाबाद में आयोजित होगी. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा शनिवार को जारी कार्यक्रम के तहत परीक्षा दो पालियों में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे और दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी. यूपीपीएससी मुख्य परीक्षा 2021 में भाग लेने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर पूरा शेड्यूल देख सकते हैं.

बता दें कि 678 पदों पर भर्ती के लिए एक दिसंबर को घोषित पीसीएस-2021 प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में 7688 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल हुए थे. इसके बाद आयोग ने मुख्य परीक्षा 28 से 31 जनवरी तक कराने का फैसला किया था, लेकिन कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से इसे टाल दिया गया था.

  • सिविल सेवा परीक्षा दो स्टेज में होगी (Civil Services examination)

(i) सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)- सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए.

(ii) सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार)- विभिन्न सेवाओं और पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए.

  • सभी अनिवार्य प्रश्नपत्रों (पेपर-I से VII तक) में पाए नंबरों को और साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में प्राप्त अंकों को रैंकिंग के लिए गिना जाएगा.

  • जो उम्मीदवार सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिखित भाग में ऐसे न्यूनतम क्वालीफाई अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें उनके द्वारा साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा.

  • साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या भरी जाने वाली वैकेंसी की संख्या से लगभग दोगुनी होगी. साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण में 275 अंक होंगे (बिना न्यूनतम योग्यता अंक के).

  • केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने अक्टूबर 2021 में आयोजित प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की थी, वे ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे. और फिर मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें