1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up budget 2022 yogi adityanath government announcement for minorities and madarsa rkt

UP Budget: योगी सरकार ने मदरसों के लिए 479 करोड़ रुपए का किया ऐलान, अल्पसंख्यक समुदाय को मिलीं ये सौगातें

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि बजट में अरबी-फारसी मदरसों को 479 करोड़ का बजट प्रस्तावित है.अल्पसंख्यक समुदाय छात्रवृत्ति योजना में 795 करोड़ रुपये का बजट में व्यवस्था की गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
योगी सरकार ने मदरसों के लिए दिए 479 करोड़ रुपए
योगी सरकार ने मदरसों के लिए दिए 479 करोड़ रुपए
सोशल मीडिया

UP Budget 2022: योगी सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश का बजट पेश कर दिया है. योगी सरकार ने आज दूसरे कार्यकाल का पहला बजट विधानसभा में पेश किया. बजट खास इसलिए है कि अबतक का सबसे बड़ा बजट है. करीब 6 लाख 10 हजार करोड़ का बजट है. 6 लाख करोड़ से ज्यादा के बजट में किसानों से लेकर महिलाओं और युवाओं तक सबके लिए सौगाते हैं. बजट में अल्पसंख्यक समुदाय के लिए भी कई अहम ऐलान किए हैं.

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 600 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि बजट में अरबी-फारसी मदरसों को 479 करोड़ का बजट प्रस्तावित है.अल्पसंख्यक समुदाय छात्रवृत्ति योजना में 795 करोड़ रुपये का बजट में व्यवस्था की गई है.

वहीं अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास, शिक्षा और पेयजल की योजनाओं के विकास के लिए संचालित मल्टी सेक्टस डिस्ट्रिक्स प्लान के विभिन्न घटकों के तहत कुल 508 करोड़ 18 लाख रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है. वहीं प्रतियोगी छात्रों को अपने घर के समीप ही कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के उददेश्य से राज्य सरकार द्वारा सभी मण्डल मुख्यालयों में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का संचालन किए जा रहा है. योजना का विस्तार प्रदेश के सभी जनपदों में किया जा रहा है योजना हेतु 30 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. इन कोचिंग संस्थान में हर कोई पढ़ सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें