1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. teachers organizations in agra demand extension of summer vacation till june 30 nrj

Agra News: परिषदीय विद्यालयों में गर्मी में कैसे पढ़ेंगे बच्चे? सैकड़ों स्कूलों में नहीं बिजली कनेक्शन

शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक बढ़ाने की मांग की है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री बृजेश दीक्षित के अनुसार जिले में करीब 1625 प्राथमिक विद्यालय एक से कक्षा 5 तक, 432 उच्च प्राथमिक विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक और 434 कमपोजिट विद्यालय कक्षा 1 से 8 तक के मौजूद हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
कुल 2491 परिषदीय विद्यालयों में से 2286 विद्यालय में बिजली का कनेक्शन लगा है.
कुल 2491 परिषदीय विद्यालयों में से 2286 विद्यालय में बिजली का कनेक्शन लगा है.
Social Media

Agra News: आगरा में जहां एक तरफ सभी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. दूसरी तरफ 16 जून से परिषदीय विद्यालय खुलने जा रहे हैं. 16 जून से स्कूलों के खुलने की खबर सुनने के बाद शिक्षक परेशान है. उनका कहना है कि आगरा जिले के करीब 205 विद्यालयों में बिजली के कनेक्शन नहीं हैं और अगर कनेक्शन है तो वहां पंखे नहीं हैं.

16 जून से विद्यालयों को खोलना सही नहीं

ऐसे में भीषण गर्मी में विद्यार्थियों के साथ शिक्षक भी परेशान हो सकते हैं. भीषण गर्मी में बच्चे बीमार भी हो सकते हैं. इसकी वजह से शिक्षक संगठनों ने गर्मी की छुट्टियां 30 जून तक बढ़ाने और एक जुलाई से स्कूल खोलने की मांग की है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री बृजेश दीक्षित के अनुसार जिले में करीब 1625 प्राथमिक विद्यालय एक से कक्षा 5 तक, 432 उच्च प्राथमिक विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक और 434 कमपोजिट विद्यालय कक्षा 1 से 8 तक के मौजूद हैं. जिले में कुल 2491 परिषदीय विद्यालयों में से 2286 विद्यालय में बिजली का कनेक्शन लगा हुआ है. लेकिन भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में लगे हुए पंखे गर्म हवा फेंक रहे हैं जिसकी वजह से विद्यार्थियों का ऐसी स्थिति में बैठना मुश्किल है. और इस वजह से बच्चों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. इसी वजह से 16 जून से विद्यालयों को खोलना सही नहीं है.

स्कूलों में क‍िया जाएगा बिजली कनेक्शन

यूटा के जिला महामंत्री राजीव वर्मा ने बताया कि संगठन ने शिक्षा विभाग से मांग की है कि परिषदीय विद्यालयों का अवकाश समय 30 जून तक बढ़ा दिया जाए. उन्होंने बताया कि 16 जून से 30 जून तक भीषण गर्मी होती है और इसी दौरान लू भी चलती है. जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. वहीं दूसरी तरफ पहले से ही विद्यालयों में बिजली की व्यवस्था भी ठीक नहीं है. ऐसे में विद्यार्थी भीषण गर्मी में पढ़ाई नहीं कर सकते. जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी महेश चंद्र ने बताया की 1 हफ्ते के अंदर खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक बुलाई जाएगी. परिषदीय स्कूलों में बिजली कनेक्शन कराने के संबंध में शासन स्तर से दिशा निर्देश दिए गए हैं. संबंधित विभाग के माध्यम से स्कूलों में बिजली कनेक्शन कराना सुनिश्चित किया जाएगा.

रिपोर्ट : राघवेंद्र गहलोत

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें