1. home Home
  2. state
  3. up
  4. shri krishna janmashtami 2021 devotees sing nand ghar anand bhayo jai kanhaiya lal ki watch the video of krishna birth in uttar pradesh slt

Shri Krishna Janmashtami : नंद घर आनंद भयो..जय कन्हैया लाल की, घर-घर गूंजी बधाई, देखिए कृष्ण जन्म का वीडियो

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जगहों पर भगवान कान्हा का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस दौरान जैसे ही रात के 12 बजे वैसे ही सभी जगहों पर ढोल-नगाड़े, झांझ-मजीरे और मृदंग बज उठे. सभी भक्तजन नंद घर आनंद भयो..जय कन्हैया लाल की गाने लगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी में धूमधाम से मनाया गया जन्माष्टमी
यूपी में धूमधाम से मनाया गया जन्माष्टमी
social media

Shri Krishna Janmashtami 2021 : भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का पर्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर उत्तर प्रदेश में उल्लास के माहौल में मनाया गया. भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की अष्टमी की आधी रात को जैसे ही नन्द लाल का जन्म हुआ, वैसे ही ढोल और मृदंग संगीत नृत्य करने लगे. ऐसा लगा मानो वेद खुद मंत्रोच्चारण करने लगे. शंखनाद हुआ तो कलियां, गोवंश, ब्रज की लता पता और लाखों होठों से बस एक ही आवाज बुलंद हुई, जय कन्हैया लाल की, जय कन्हैया लाल की.

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व है. ऐसे में यहां ऐसा लग रहा था, मानों रात ही नहीं हुई. भक्तजन गड्डू गोपाल के इंतजार में घंटों इंतजार कर रहे थे. ऐसे में जैसे ही सोमवार रात 12 बजे शंख-घंटे की ध्वनि और वैदिक मंत्रों के बीच जन्मस्थान पर कान्हा का अभिषेक हुआ, तो वैसे ही पूरा बैकुंठ इस अद्भुत पल का साक्षी बनने को धरा पर उतर आया.

दुर्लभ संयोग में श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव

महायोगी श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव इस बार दुर्लभ संयोग के बीच हो रहा है. यानि की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के बीच जयंती योग में कान्हा ने आज रात 12 बजे जन्म लिया. इसी योग में कान्हा का जन्म द्वापर युग में हुआ था. ऐसा संयोग 27 वर्ष बाद हो रहा है. यही नहीं कान्हा के जन्म के वक्त सर्वार्थ सिद्ध योग तो होगा ही, चन्द्रमा भी वृषभ (उच्च) राशि में होंगे. ज्योतिषाचार्यों ने कान्हा के जन्मोत्सव मानने की विधि बताई है.

भगवान का हुआ अभिषेक

मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म के दर्शन की अभिलाषा के साथ आए भक्तों का हुजूम श्रीकृष्ण जन्मस्थान के आसपास उमड़ पड़ा. मंदिरों में भव्य आरतियां गाई गई. वहीं कृष्ण जन्मस्थली पर भक्तों ने श्रद्धा में जमकर नृत्य किया. भगवान का हल्दी, कुमकुम और दूध से अभिषेक किया गया. मंदिर में जन्मगीत बजाए जा रहे हैं. लोग आस्था में डूबे नजर आए. दिन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी श्रीकृष्णोत्सव में शामिल हुए.

अयोध्या में भी दिखी धूम

अयोध्या के खाटू श्याम दरबार में भी भक्तों का हुजूम नजर आया. यहां भी रात के 12 बजे कान्हा का जैसे ही जन्म हुआ, वैसे ही भक्त मंत्रमुग्ध हो गए.

दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी की पूजा

नोएडा के द्वारका इलाके के इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में पूजा की गई. इस दौरान मंदिर के अंदर भजन-कीर्तन भी किए गए.

जेल के कैदियों ने मनाई जन्माष्टमी

जन्माष्टमी के पर्व को मनाने में मथुरा के जेल में बंद कैदी भी पीछे नहीं रहे. उन्होंने भी बड़े ही धूमधाम से जन्माष्टमी का पर्व मनाई. इस दौरान उन्होंने जेल में एक कार्यक्रम आयोजित किया. जिसमें सबने अलग-अलग तरीके से नृत्य किया और संगीत वाद्ययंत्र बजाया.

पुलिस लाइन के कार्यक्रम में योगी

जन्माष्टनी के पर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मथुरा में भगवान कृष्ण के दर्शन किए. बाद में वह लखनऊ पुलिस लाइन में आयोजित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया.

Posted By Ashish Lata

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें