1. home Home
  2. state
  3. up
  4. school reopen in up cm yogi ordered to open schools from class 1 to 8 uttar pradesh news acy

School Reopen in UP : CM योगी ने दिए निर्देश, इस दिन से खुलेंगे कक्षा एक से आठ तक के स्कूल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन के बाद कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP CM Yogi Adityanath
UP CM Yogi Adityanath
twitter

School Reopen in UP : आज यानी सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल फिर से खुल गए. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है. अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को भी खोलने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि रक्षाबंधन के बाद इन स्कूलों को फिर से खोला जाए.

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन, लखनऊ में कोविड-19 के सम्बन्ध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से कक्षा 6 वीं से 8वीं तक और 1 सितंबर से कक्षा 1 से 5वीं तक के विद्यालयों में पठन-पाठन प्रारंभ करने पर विचार किया जाए.

दो पालियों में चलें कक्षाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ भौतिक रूप से पठन-पाठन प्रारंभ हो रहा है. सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलें. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए.

17 जनपदों में कोरोना का एक भी मामला नहीं

कोविड-19 के सम्बन्ध में गठिति समिति के अध्यक्षों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराया गया कि आज प्रदेश के 17 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, हरदोई, हाथरस, कासगंज, कौशाम्बी, महोबा, संतकबीरनगर और शामली) में कोरोना का एक भी मरीज शेष नहीं है.

पिछले 24 घंटे में मिले 17 नए मरीज

मुख्यमंत्री को यह भी बताया गया कि वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 419 रह गई है. अब तक 6 करोड़ 92 लाख 84 हजार 717 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में प्रदेश में 17 नए मरीजों की पुष्टि हुई जबकि 36 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए.

हर दिन ढाई लाख से अधिक हो रहे टेस्ट

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि औसतन हर दिन 2.50 लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है. रिकवरी दर 98.6 फीसदी है. पिछले 24 घंटे में हुई 1 लाख 89 हजार 744 सैम्पल की टेस्टिंग में 62 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया.

टीकाकरण की प्रक्रिया को करें तेज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि टीकाकरण की प्रक्रिया को और तेज करने की जरूरत है. उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य है, जहां अब तक 5.74 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. 4.82 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की सिंगल डोज प्राप्त कर ली है.

21 अगस्त से मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन को समर्पित 'मिशन शक्ति' के तीसरे चरण की शुरुआत 21 अगस्त से हो रही है. लखनऊ में आयोजित मुख्य समारोह की तर्ज पर सभी जिलों में भव्य कार्यक्रम हों. उन्होंने कहा कि 'अमृत महोत्सव' वर्ष के दृष्टिगत कोविड काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयंसेवी संगठनों आदि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली 75 महिलाओं को सम्मानित किया जाए.

Posted by : Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें