1. home Home
  2. state
  3. up
  4. railway news three vande bharat trains will run via prayagraj before up assembly elections 2022 uttar pradesh news acy

UP चुनाव से पहले PM मोदी की सौगात, प्रयागराज से होकर चलेगी तीन वंदे भारत ट्रेन, मिलेंगी ये सुविधाएं

यूपी चुनाव से पहले प्रयागराज को तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल सकती है. मौजूदा समय में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन प्रयागराज के रास्ते हो रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vande Bharat Trains Latest News Updates
Vande Bharat Trains Latest News Updates
Social Media

Vande Bharat Trains Latest News Updates: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) होने हैं, जिसे देखते हुए भाजपा द्वारा जनता को लुभाने की कोशिशें तेज कर दी गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) चलाए जाने की घोषणा के बाद रेलवे ने संभावित रूट को चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि पहले चरण में यूपी समेत उन पांच राज्यों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलेगी, जहां विधानसभा चुनाव होने हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रयागराज (Prayagraj) से होकर गुजरेंगी, जिसकी घोषणा .यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के पहले किए जाने की संभावना है. मौजूदा समय में वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन नई दिल्ली से वाराणसी (Varanasi) के बीच प्रयागराज के रास्ते हो रहा है, जो दिल्ली से सुबह छह बजे चलकर दिन में 12.08 बजे प्रयागराज पहुंचती है. इसी मार्ग पर एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी है, जो वाराणसी से सुबह छह बजे चलकर दिन में दो बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.

इसके अलावा,, वाराणसी से एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रयागराज के रास्ते मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लिए चलाए जाने की तैयारी रेलवे ने की है. माना जा रहा है कि इन तीनों का संचालन अगले साल से शुरू हो सकता है. हालांकि रेलवे के अधिकारी अभी इस बारे में ज्यादा कुछ बताने से बच रहे हैं, लेकिन रेल मंत्रालय ने एनसीआर समेत सभी जोनल रेलवे से यह कह दिया है कि पहले ऐसे रूटों का चयन किया जाए, जहां ट्रेन को पर्याप्त संख्या में यात्री मिले.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, रेलवे शताब्दी एक्सप्रेस को भी वंदे भारत ट्रेन में बदले जाने की तैयारी पर विचार कर रहा है. एनसीआर जोन की बात करें तो मौजूदा समय में यहां नई दिल्ली-भोपाल, नई दिल्ली-कानपुर और नई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. इसके अलावा देश में सर्वाधिक स्पीड वाली नई दिल्ली-झांसी गतिमान एक्सप्रेस भी यहीं से संचालित होती है.

वंदे भारत ट्रेन में पहली बार आपात स्थिति के मामले में यात्रियों को आसानी से निकालने के लिए चार आपातकालीन खिड़कियां रहेंगी. प्रत्येक कोच में चार आपातकालीन लाइटें भी होंगी. इसके अलावा चार इमरजेंसी बटन रहेगी. चेयरकार की सीटें भी पहले से ज्यादा आरामदायक रहेगी.

Posted by: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें