36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसान नहीं होगा ‘हमसफर” का हमसफर बनना, आज से आनंदविहार-गोरखपुर लाइन पर चलेगी ट्रेन

नयी दिल्‍ली : कई महीनों के इंतजार के बाद आज शुक्रवार से हमसफर एक्‍सप्रेस पटरी पर दौड़ना शुरू करेगी. इसका परिचालन आनंद विहार और गोरखपुर के बीच चलने वाली इस ट्रेन के कोच एसी थर्ड क्लास के होंगे. लेकिन हमसफर एक्‍सप्रेस से सफर करना सस्‍ता नहीं होगा. अन्‍य ट्रेनों की तुलना में हमसफर का किराया […]

नयी दिल्‍ली : कई महीनों के इंतजार के बाद आज शुक्रवार से हमसफर एक्‍सप्रेस पटरी पर दौड़ना शुरू करेगी. इसका परिचालन आनंद विहार और गोरखपुर के बीच चलने वाली इस ट्रेन के कोच एसी थर्ड क्लास के होंगे. लेकिन हमसफर एक्‍सप्रेस से सफर करना सस्‍ता नहीं होगा. अन्‍य ट्रेनों की तुलना में हमसफर का किराया ज्‍यादा है. हालांकि इस ट्रेन के सभी कोच अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस है. रेलवे ने हमसफर में भी फ्लेक्सी किराया लागू करने का फैसला किया है. इस बारे में रेलवे की और से बाकायदा ऑर्डर भी जारी कर दिया गया है.

इसका मतलब अगर 50 फीसदी सीटें बुक हो जाती है तो फिर किराया और भी बढ़ जायेगा. रेलवे का कहना है कि हमसफर ट्रेन में कई नयी सुविधाएं दी गयी हैं. जिनमें सीसीटीवी से लेकर चाय सूप और कॉफी की मशीन भी होगी. आज शाम 4 बजे रेल मंत्री सुरेश प्रभु आनंद विहार टर्मिनल से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे.

कैसे महंगा है हमसफर का सफर

आमतौर पर गोरखपुर से आनंद विहार का किराया मेल एक्सप्रेस ट्रेन में एसी 3 क्लास में 960 रुपये है, लेकिन हमसफर में सफर करने पर आपको 1104 रुपये देने होंगे. रेलवे की ओर से डायरेक्टर विक्रम सिंह द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 50 फीसदी सीटें फुल होने के बाद 10 फीसदी किराया बढ़कर 1214 रुपये हो जायेगा. इसी तरह 60 फीसदी सीट फुल होने पर फिर 10% बढ़कर 1325 रूपये हो जायेगा. इसी तरह हर 10% सीट फुल होने पर फिर 10 फीसदी किराया बढ़कर 1435 रुपये होगा और 1546 और आखिर के 10 फीसदी पैसेंजरों को इस ट्रेन में दिल्ली तक के सफर के लिए 1656 रुपये देने होंगे.

ट्रेन में मौजूद सीटों का 10 फीसदी तत्काल कोटे को दिया गया है. हालांकि रेलवे ने सीट खाली ना जाए इसके लिए भी गुंजाइश रखी है. इसके तहत अगर सीट खाली रह जाती है तो इसकी बुकिंग करंट काउंटर से होगी. इसमें अंतिम टिकट जितने दर पर जारी की गयी होंगी उससे 10 प्रतिशत राशि कम ली जाएगी. ट्रेन में टीटीई भी खाली सीटों को इसी दर पर एलॉट करेंगे.

किस-किस दिन चलेगी हमसफर एक्सप्रेस

गोरखपुर और आनंद विहार टर्मिनल के बीच शुरू होने जा रही हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन बार चलेगी. ट्रेन नंबर 12595/12596 गोरखपुर और आनंद विहार टर्मिनल के बीच में हफ्ते में दो बार चलेगी. ट्रेन नंबर 12571/12572 गोरखपुर आनंद विहार टर्मिनल हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में एक बार बढ़नी होते हुए चलेगी. 20 दिसंबर से यह ट्रेन हर मंगलवार और बृहस्पतिवार को गोरखपुर से रात को 8:00 बजे रवाना होकर आनंद विहार टर्मिनल पर अगले दिन सुबह 8:50 पर पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन नंबर 12596 आनंद विहार टर्मिनल गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस 21 दिसंबर से हर बुधवार और शुक्रवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात 8:00 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 7:50 पर गोरखपुर पहुंचेगी.

ट्रेन नंबर 12572/12571 गोरखपुर आनंद विहार टर्मिनल गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन बढ़नी होते हुए चलायी जाएगी. ट्रेन नंबर 12572 आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस हर सोमवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात को 8:00 बजे चल कर अगले दिन सुबह 9:15 पर गोरखपुर पहुंच जाया करेगी. वापसी की यात्रा में ट्रेन नंबर 12571 गोरखपुर आनंद विहार टर्मिनल हमसफर एक्सप्रेस हर रविवार को शाम 7:00 बजे गोरखपुर से रवाना होकर अगले दिन आनंद विहार टर्मिनल पर सुबह 8:50 पर पहुंच जाया करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें