1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bundelkhand expressway open from june 94 percent work completed amy

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर जून से दौड़ेंगी गाड़ियां, 94 प्रतिशत कार्य पूरा

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे बड़े प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लोकार्पण की जून में तैयारी है. मई माह में विशेष तेजी लाकर 20 जून तक निर्माण कार्य पूरा कराने के निर्देश अधिकारियों ने दिये हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bundelkhand Expressway work in progress
Bundelkhand Expressway work in progress
Social Media

Lucknow: योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में बनने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर जून से गाड़ियां दौड़ेंगी. इस एक्सप्रेसवे का 94 प्रतिशत से अधिक निर्माण कार्य पूरा होने का दावा अधिकारियों ने किया है. निर्देश दिये गये हैं कि मई माह में विशेष तेजी लाकर 20 जून तक एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाये.

अपर मुख्य सचिव गृह एवं यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर 04 में से 03 रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. 19 में से 14 फ्लाई ओवर्स का निर्माण पूरा हो चुका है. बाकी का निर्माण कार्य तीव्र गति से हो रहा है. एक्सप्रेसवे पर बिजली का कार्य भी तेजी से पूरा किया जा रहा है.

इसके अलावा यमुना नदी व बेतवा नदी पर पुल का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जोड़ने का कार्य भी पूरा किया जा चुका है. यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से एक्सप्रेसवे पर 15 पेट्रोलिंग वाहनों की तैनाती की जा रही है. अवनीश अवस्थी ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना की कुल लंबाई 296.07 किलीमीटर है.

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने बताया कि यह एक्सप्रेसवे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर गुजरेगा. इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से संपूर्ण बुंदेलखं क्षेत्र आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के माध्यम से सीधे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ जायेगा.

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना एक नजर में 

  • 29 फरवरी 2020 को पीएम मोदी रखी आधारशिला

  • 296.07 किलीमीटर लंबाई

  • 14716 करोड़ रुपये लागत

  • चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया, इटावा से गुजरेगा

  • आगरा-एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जायेगा

  • चार लेन का बनाया जा रहा है

  • इसे छह लेन का किया जायेगा

  • 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस लेन बनेगी

दिसंबर 2021 में होना था उद् घाटन

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है. वह चाहते थे कि इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले कर दें. लेकिन कार्य पूरा न होने के कारण ऐसा हो नहीं पाया. दिसंबर 2021 में तो इस एक्सप्रेसवे के उद्घाटन की तारीख भी तय कर दी गयी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें