1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. big decision of up government preparation to send rs 1100 to parents account uttar pradesh school news pkj

यूपी सरकार का बड़ा फैसला : 1100 रुपये अभिभावकों के अकाउंट में भेजने की तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1100 रुपये अभिभवाकों के अकाउंट में भेजने की तैयारी
1100 रुपये अभिभवाकों के अकाउंट में भेजने की तैयारी
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बच्चों के लिए बड़ा फैसला लेने जा रही है. इस फैसले से अभिभावकों को भी राहत मिलेगी. बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग मुफ्त में देने के बजाय. इसका पैसा अभिभावकों के खाते में देने की तैयारी की जा रही है.

शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए बेसिक शिक्षा विभाग में सैद्धांतिक सहमति बनने के बाद कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है. यह प्रस्ताव इसलिए लिया जा रहा है क्योंकि शिकायत आ रही थी कि छात्रों को सही समय पर सुविधाएं नहीं मिल रही है.

इसके तहत हर विद्यार्थी को जो जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये दिये जायेंगे इसके अलावा बैग, स्वेटर, जूते-मोजे के करीब पांच सौ रुपये देने का प्रस्ताव है. कुल मिलाकर अभिभावकों के खाते में 11 सौ रुपये जायेंगे. इस पैसे अभिभावकों को राहत मिलेगी और बच्चों की पसंद का जरूरी सामान ले सकेंगे.

इसी प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए शासन ने अभी तक इन सामग्री के टेंडर करने की अनुमति नहीं दी है. अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने बताया कि राशि डीबीटी से देने पर सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है . अब इसका कैबिनेट नोट तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जा रहा है .

बेसिक शिक्षा परिषद के लगभग 1.60 करोड़ विद्यार्थियों को हर साल यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, बैग और स्वेटर मुफ्त में दिये जाते थे. बीते चार वर्षों में समय पर राशि उपलब्ध कराने के बाद भी विभागीय स्तर पर देरी होती रही. छात्रों को सही समय पर सामान नहीं मिला. इसके अलावा सामान की गुणवत्ता को लेकर भी कई बार सवाल खड़े हुए. सरकार को लगातार शिकायत मिलती रही. इन सभी परेशानियों को देखते हुए सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें