29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत पहली बार कोल और पावर में सरप्लस है : नितिन गड़करी

इलाहाबाद : भाजपा कार्यकारिणी के अंतिम दिन प्रेस कांफ्रेंस कर परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि देश पहली बार आज कोल और पॉवर के क्षेत्र में सरप्लस में है. हमनें ग्रामीण क्षेत्रों के साथ साथ औद्योगिक क्षेत्र को भी बढ़ावा देने की कोशिश की है. देश में हो रहे परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण […]

इलाहाबाद : भाजपा कार्यकारिणी के अंतिम दिन प्रेस कांफ्रेंस कर परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि देश पहली बार आज कोल और पॉवर के क्षेत्र में सरप्लस में है. हमनें ग्रामीण क्षेत्रों के साथ साथ औद्योगिक क्षेत्र को भी बढ़ावा देने की कोशिश की है. देश में हो रहे परिवर्तन का सबसे बड़ा कारण हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सोच है. गड़करी ने कहा कि 4 साल में मोदी सरकार ने 80 हजार करोड़ रुपये केवल अपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए बजट में प्रावधान किया है. हमारी सरकार ने इस दो सालों में जो नीतियां अपनायी है उनके परिणाम मिलने लगे हैं.

गड़करी ने कहा कि दुनिया के कई देश आर्थिक संकट से गुजर रहा है, इसके बावजूद प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम दुनिया के सबसे तेजी के बढ़ती अर्थवयवस्‍था बन गये है. यूपीए सरकार में हमारा जीडीपी 4.25 फीसदी पर पर चला गया था जो भाजपा के शासनकाल में 7.9 फीसदी तक पहुंच गया है. कृषि के क्षेत्र में ग्रोथ जहां 0.2 फीसदी था वहीं अब 2.4 फीसदी पर पहुंचा है. बैंक खातों की संख्‍या साढे चार करोड़ से बढ़तर करीब 21 करोड़ तक पहुंच गया है जिसमें जमा राशि में भी काफी बढ़ातरी हुई है.

उन्होंने कहा कि गांव के लोगों को अंत्योदय योजना से काफी लाभ हुआ है. प्रधानमंत्री सिंचन योजना की शुरुआती कर हर साल 20 हजार करोड़ खेतों में पानी पहुंचाने के लिए किया जा रहा है. सिंचाई का मुद्दा जो राज्यों के लिए था, उसमें अब केंद्र सरकार बढ़चढ कर सहयोग कर रही है. किसानों के हित के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं. किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया दिया जा रहा है. किसानों को केंद्रित कर विकास करने की योजना है.

उन्होंने कहा कि देश में पहली बार सौर एनर्जी की शुरुआत इतने बड़े पैमाने पर शुरू किया जा रहा है. रेलवे और सड़क के क्षेत्र में सरकार ने बड़ी उपलब्धिया हासिल की हैं. हमारी इंफ्रास्ट्रकचर को ग्रोथ रेट 2 फीसदी से बढ़कर 8 फीसदी से ज्यादा हो गया है. गुड गवर्नेंस सरकार का मूल एजेंडा है. हर क्षेत्र में भ्रष्‍टाचार पर लगाम लगा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें