24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुलायम और शरद के निशाने पर रहे मोदी

ll लखनऊ से राजेन्द्र कुमार ll समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अधिवेशन में पहले दिन सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और जनता दल यूनाइटेड़ (जेडीयू) के मुखिया शरद यादव एक साथ मंच पर दिखे. वर्षो बाद इन दोनों नेताओं की एक मंच पर हुई मौजूदगी को राष्ट्रीय क्षितिज पर सपा के उभरने की एक शुरूआत […]

ll लखनऊ से राजेन्द्र कुमार ll

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अधिवेशन में पहले दिन सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और जनता दल यूनाइटेड़ (जेडीयू) के मुखिया शरद यादव एक साथ मंच पर दिखे. वर्षो बाद इन दोनों नेताओं की एक मंच पर हुई मौजूदगी को राष्ट्रीय क्षितिज पर सपा के उभरने की एक शुरूआत माना जा रहा है. जिसके तहत समाजवादी सोच के नेताओं को एकजुट कर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला जाएगा.
जिसकी एक झलक मंगलवार को मुलायम सिंह यादव और शरद यादव ने दिखायी. इन दोनों नेताओं ने बहुत सलीके से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का निशाने पर लिया. मुलायम सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों को देश के खिलाफ बताया तो शरद यादव ने नरेद्र मोदी को बड़बोला प्रधानमंत्री बताया. इसी दरमियान शरद यादव की मौजूदगी में ही 74 वर्षीय मुलायम सिंह को नौवीं बार सपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया. वह भी निर्विरोध. मुलायम के भाई और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल सिंह ने मुलायम सिंह के नौवीं बार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की. तो लखनऊ में प्रख्यात समाजवादी चिंतक और छोटे लोहिया कहे जाने वाले जनेश्वर मिश्र के नाम पर बनाये गये पार्क में दस मिनट तक मुलायम सिंह जिंदाबाद के नारे लगते रहे. इस पार्क में हो रहे अधिवेशन में पार्टी का निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने के तत्काल बाद अपने अध्यक्षीय भाषण के दौरान मुलायम सिंह ने जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों को देश के खिलाफ बताया वही प्रदेश की अखिलेश सरकार के तमाम मंत्रियों से खफा दिखे.
मुलायम सिंह ने कहा कि अखिलेश सरकार गरीबों के हितकारी कार्य कर रही है पर अखिलेश के तमाम मंत्रियों ने जनता के काम नहीं किए और लाभ उठाया. ऐसे मंत्रियों की सूची उनके पास है और जिन मंत्रियों ने ऐसा किया है, वह सुधर जाएं. मुलायम के अनुसार देश की जनता गलत कार्य करने वाली सरकारों को सबक सिखा देती है, इंद्रिरा गांधी की मजबूत सरकार को भी देश की जनता ने एक झटके से हटा दिया था. इसलिए सपा के सभी कार्यकर्ता जनता के बीच अपना आचरण ठीक रखे. जनता की उपेक्षा मत करे और जनता की समस्याओं का निदान करे. वरना जनता कड़ा दंड़ देगी. अपने पार्टी नेताओं को यह नसीहत देने हुए मुलायम सिंह ने मुस्लिम समाज का जिक्र किया और कहा कि देश का मुसलमान यदि किसी भी दल पर सबसे ज्यादा विश्वास करता है तो वह समाजवादी पार्टी है. इसलिए उनके विश्वास को बनाये रखना हम सबकी जिम्मेदारी है. फिर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोला. कहा कि खोखले वायदे कर भाजपा ने लोगों का वोट ले लिया और अब नरेन्द्र मोदी देश के लोगों को फिर सपने दिखा रहे हैं. मुलायम के अनुसार नरेद्र मोदी को अहंकार हो गया है, उन्हे इस बात का ख्याल रखना होगा कि हिन्दुस्तान की जनता बहुत समझदार है. कांग्रेस सरकार के एक गलत फैसले के कारण उसने 1977 में इंदिरा गांधी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. मोदी को भी ऐसा ही झटका लग सकता है.
बड़बोले नेता है नरेन्द्र मोदी : शरद यादव
मुलायम सिंह के इस कथन को सुनने के बाद जेडीयू के अध्यक्ष शरद यादव ने मुलायम सिंह को अपना भाई बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोला. शरद यादव के अनुसारमोदी केवल बोलने का काम करते हैं, करते धरते कुछ नहीं हैं. प्रधानमंत्री के रूप में मोदी ने अब तक गरीबों किसानों और कमजोर वर्ग के लिए कुछ भी नहीं किया. वह केवल अमीरों के बारे में ही सोचते हैं. काला धन विदेशों से लाने की बात कही थी लेकिन अब तक इस दिशा में कुछ भी काम नहीं हुआ है. यादव ने कहा कि वह विदेश से काला धन लाने के पहले देश के अरबपतियों के पास जो काला धन छिपा है उसे ही निकालने का काम करें. शरद यादव ने कहा कि यह देश गांधी कबीर और रहीम के बताये रास्ते पर चलने वाला देश है. जबकि मोदी बुलेट ट्रेन चलाने की बात कर रहे हैं वह भी देर से ट्रेन आने वालों के देश में. बेहतर हो कि पहले प्रधानमंत्री देश की रेलवे लाइनों और गाड़ियों का समय ठीक कराए फिर बुलेट ट्रेन की बात करें. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा कांग्रेस की तरह ही शासन कर रही है फर्क बस इतना है कि मनमोहन सिंह बोलते नहीं थें और मोदी बहुत बोलते बहुत हैं और ज्यादा बोलने वाली सरकार कुछ नहीं करती. यह देश की जनता जानती है.
शरद यादव ने यह भी कहा कि कांग्रेस देश की सबसे पुरानी पार्टी है वह यदि बूढ़ी सास है तो भाजपा उसी के नक्शेकदम पर चलने वाली उसकी पतोहू है. वह गंगा की सफाई की बात करते हैं अरे पहले समाज में जो गंदगी फैली है उसको साफ करें. उन्होंने मोदी को घेरते हुए कहा कि उन्होंने पार्टी के सारे नेताओं को किनारे कर दिया है. आडवाणी जोशी आदि नेता हाशियें पर आ गये हैं. अपने संबोधन के अंत में शरद यादव ने कहा कि देश इस समय संकट के दौर से गुजर रहा है. इसलिए समाजवादियों को एक होने की जरूरत है. देश में जब भी कोई संकट तब समाजवादी एक हो जाते हैं. ऐसे समय में मुलायम सिंह यादव को नौवी बार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का दायित्व निभाने की जिम्मेदारी मिली है. मुझे यकीन है कि भाजपा के खिलाफ समाजवादी सोच के लोगों को एकजुट करने में मुलायम सिंह की अहम भूमिका रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें