1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. sarkari naukri rpsc recruitment 2020 rajasthan government will recruit for 1000 post in ayurveda department government jobs update sarkari naukri in rajasthan suy

Sarkari Naukri, RPSC Recruitment 2020: राजस्थान के आयुर्वेद विभाग में निकलेंगी 1000 से ज्यादा भर्तियां, जाने हर डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

राजस्थान सरकार ने सरकारी नौकरी करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए जल्द रिक्त पदों को भरने वाली है. राजस्थान केआयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग में 450 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों सहित कुल 1 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती (Recruitment) को मंजूरी दी गई है. इससे बेरोजगारों को बड़ी राहत मिलने के आसार हैं. आयुर्वेद विभाग में लंबे समय बाद एक साथ इतनी भर्ती होगी.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जा रही है. उदयपुर आयुर्वेद कॉलेज में 13 प्राध्यापक और योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी के 33 पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को सूचना भेजी जा चुकी है. उन्होंने बताया कि आयुर्वेद चिकित्साधिकारी के 450 एवं आयुर्वेद नर्स एवं कंपाउंडर के 550 पदों की भर्ती की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भी भिजवाया गया है.

कोरोना संक्रमण काल में आयुर्वेद विभाग की महत्वपूर्ण भी भूमिका

डॉ शर्मा ने बताया कि आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग की कोरोना संक्रमण काल में महत्वूपर्ण भूमिका रही है. विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव में महत्वूर्ण योगदान दिया है. विभाग में नयी भर्तियों के बाद उसकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगा जिसका आमजन को सीधा फायदा होगा.

कनिष्ठ सहायक भर्ती- 2018 में भी बढ़ाये गये हैं 603 पद

उल्लेखनीय है कि सोमवार को ही सीएम अशोक गहलोत ने कनिष्ठ सहायक भर्ती- 2018 में पूर्व में घटाये गये 603 पदों के सृजन को मंजूरी दी थी. इसके लिये वंचित अभ्यर्थी काफी लंबे समय से मांग कर रहे थे. सीएम की इस मंजूरी के बाद अब इस भर्ती में सामान्य वर्ग के 345, अन्य पिछड़ा वर्ग के 223 और अनुसूचित जनजाति के 35 पद बढ़ जायेंगे. सरकार के इस कदम से नियुक्ति से वंचित हो रहे अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी और उन्हें विज्ञापित पदों के अनुरूप नियुक्ति के अवसर मिल पाएंगे.

सीएचओ भर्ती में 23 सितंबर तक आवेदन

प्रदेश में कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर की निकाली गई संविदा भर्ती को लेकर 23 सितंबर कर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नरेश कुमार ठकराल ने अनुसार प्रार्थी 23 सितंबर की रात 11.59 तक आवेदन कर सकता हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें