1. home Home
  2. state
  3. rajasthan
  4. rbse 12th result 2021 out know how to check official website rajeduboard rajasthan gov in rajasthan board 12th class result for all streams today sry

RBSE 12th Result 2021: राजस्थान बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी, rajresults.nic.in पर करें चेक

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 12वीं के परिणाम की घोषणा कर दी है. परिणामों की जांच के लिए लिंक rbse.org, rajeduboard-rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in, indiaresult.com पर उपलब्ध होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
RBSE, BSER Rajasthan Board 12th Results updates
RBSE, BSER Rajasthan Board 12th Results updates
internet

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 12वीं के परिणाम की घोषणा कर दी है. परिणामों की जांच के लिए लिंक rbse.org, rajeduboard-rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in, indiaresult.com पर उपलब्ध होंगे. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अजमेर में बोर्ड कार्यालय में परिणाम जारी किया. शिक्षा विभाग ने बुधवार शाम को ट्वीट कर कहा था कि, 'दिनांक 24 जुलाई 2021 शाम 4 बजे शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा कक्षा 12 विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग का परिणाम जारी करेंगे.

बोर्ड ने सभी जिले के स्कूलों को 7 जुलाई तक 12वीं कक्षा के 12 जुलाई तक 10वीं कक्षा के अंकभार भेजने के लिए कहा था. बोर्ड ने कहा था कि सभी स्कूल अपना अंकभार बोर्ड के वेबसाइट पर अपलोड कर दें. कोरोनावायरस की वजह से इस साल राजस्थान में शिक्षा विभाग ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था.

12वीं के लिए इतने छात्रों ने करवाया था रजिस्ट्रेशन

इस बार 12वीं में करीब 8.32 लाख और 10वीं में 12 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 12वीं में मूक बधिर के 8090 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 3823 स्टूडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

RBSE 12th Result 2021: इन वेबसाइट्स पर देखें रिजल्ट

परिणाम जारी किए जाने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, और rajresults.nic.in पर देख सकते हैं. इस बार कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी. इसके अलावा नीचे दी गईं वेबसाइट्स के माध्यम से भी आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

  • examresults.net

  • indiareuslts.com

RBSE 12th Result 2021: कैस करना है चेक

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in. पर जारी किए जाएंगे.

स्टेप 2- "RBSE 12th Result 2021" लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें.

स्टेप 4- रिजल्ट आपके सामने होगा.

स्टेप 5- जिस स्ट्रीम में आप हैं, उसका रिजल्ट देखें.

स्टेप 6- रिजल्ट देखने के बाद अब डाउनलोड कर लें.

ये है पासिंग मार्क्स

राजस्थान बोर्ड पासिंग मार्क्स (Rajasthan Board Passing Marks) की बात करें, तो स्टूडेंट को आरबीएसई बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होने चाहिए. राजस्थान बोर्ड 12वीं थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में 33-33 फीसदी मार्क्स हों.

रिजल्ट पोर्टल और ऑफिशियल वेबसाइट पर रखें नजर

राजस्थान बोर्ड से सम्बद्ध शासकीय विद्यालयों और निजी स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के दौरान कक्षा 10 या कक्षा 12 के छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट घोषित होने के बाद राजस्थान सरकार के रिजल्ट पोर्टल, rajresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. साथ ही, स्टूडेंट्स राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2021 से सम्बन्धित किसी भी प्रकार के अपडेट को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें