1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rajasthan news water train again for pali know how much it will cost mtj

Rajasthan News: फिर पाली के लिए चली वाटर ट्रेन, हर दिन खर्च होंगे इतने रुपये

30 साल पहले तक नहर के जरिये पाली से पानी जोधपुर पहुंचती थी. लेकिन मौसम की मार ऐसी पड़ी कि जवाई बांध सूख गयी. फलस्वरूप यहां के लोगों को पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pali News: Water Train
Pali News: Water Train
File Photo

Pali News: राजस्थान (Rajasthan) के पाली जिले के लिए एक बार फिर से वाटर ट्रेन (Water Train) रवाना हुई है. वाटर ट्रेन में 40 वैगन हैं. प्रत्येक वैगन में 50 हजार लीटर पानी है. इस तरह इस ट्रेन में 20 लाख लीटर पानी पाली भेजी जा रही है. ट्रेन के एक फेरा में 4 लाख 10 हजार रुपये का खर्च आयेगा. 30 अप्रैल तक यह ट्रेन हर दिन 2 फेरे लगायेगी. अप्रैल के बाद हर दिन 4 यह ट्रेन फेरे लेगी.

भीषण गर्मी की वजह से पाली जिला में पानी की किल्लत हो गयी है. लोगों को राहत पहुंचाने के लिए वाटर ट्रेन चलायी जा रही है. रविवार (17 अप्रैल 2022) को यह ट्रेन जोधपुर से रवाना हुई. यह पानी लेकर पाली पहुंचेगी. 30 साल पहले तक नहर के जरिये पाली से पानी जोधपुर पहुंचती थी. लेकिन मौसम की मार ऐसी पड़ी कि जवाई बांध सूख गयी. फलस्वरूप यहां के लोगों को पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है.

पानी के संकट को देखते हुए ही जोधपुर (Jodhpur) से स्पेशल वाटर ट्रेन (Special Water Train) को आज रवाना किया गया. बताया गया है कि इस ट्रेन के जोधपुर से पाली जाने पर 4.10 लाख रुपये खर्च होंगे. बताया गया है कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) और पीएचइडी विभाग (PHED Department) के अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम वर्क से ट्रेन को पाली ले जाने का सपना साकार हुआ है.

राज्य सरकार ने पाली जिले में पानी की किल्लत को देखते हुए रेलवे से ट्रेन की मांग की थी. रेलवे ने छुट्टियों के दिनों में भी रात-दिन काम करके ऑयल टैंक की सफाई की और उसे वाटर ट्रेन में तब्दील कर दिया. दूसरी तरफ, पीएचईडी विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने टीम लगाकर पानी की सप्लाई सहित ट्रेन के वैगन में पानी भरने को लेकर सारी सुविधाएं पूरी की.

बता दें कि 30 साल पहले पाली के जवाई बांध से नहर के जरिये जोधपुर तक पानी लाया जा रहा था. 20 साल में पहली बार इतने लंबे समय तक वाटर ट्रेन चलायी जायेगी.इसके लिए राज्य सरकार ने अलग से बजट की भी घोषणा की है. करीब तीन महीने तक चलने वाली इस ट्रेन पर 16 करोड़ रुपये खर्च आयेंगे.

पहले कब-कब चली वाटर स्पेशल ट्रेन?

  • 2002 में पहली वाटर ट्रेन पाली भेजी गयी थी.

  • 2005 में दूसरी बार पाली के लिए जोधपुर से वाटर ट्रेन रवाना की गयी.

  • 2009 में तीसरी बार ट्रेन चलायी गयी.

  • 2016 में सभी तैयारी होने के बाद ट्रेन रोक ली गयी थी.

  • 2019 में चौथी बार ट्रेन जोधपुर से पाली पहुंची थी.

  • 2021 में तैयारी के बाद बारीश आने से ट्रेन रोक ली गयी थी.

  • 17 अप्रैल 2022 को जोधपुर से पाली जिले के लिए वाटर स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की गयी है. 20 साल में पहली बार इतने लंबे सयम तक चलेगी वाटर ट्रेन.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें