26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओडिशा के 24 शहरों का पारा 40 डिग्री पार, पांच दिनों तक गर्मी से राहत नहीं

ओडिशा के 24 शहरों में बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया. भुवनेश्वर और नुआपाड़ा में तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया.

भुवनेश्वर.

काल बैसाखी के प्रभाव से कुछ क्षेत्रों में हुई बूंदाबांदी के बाद दो दिनों तक लोगों ने राहत की सांस ली थी. लेकिन एक बार फिर राज्य में तापमान बढ़ने लगा है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में राज्य के विभिन्न स्थानों पर तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की चेतावनी दी है. इधर, ओडिशा के 24 शहरों में बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया. भुवनेश्वर और नुआपाड़ा में तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया. भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के भुवनेश्वर आंचलिक केंद्र के मुताबिक, 11 शहरों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. झारसुगुड़ा में 43.1, बारीपदा व पारलाखेमुंडी में 42.5, चांदबाली, भद्रक व केंद्रापाड़ा में 42.2, टिटिलागढ़, जाजपुर, ढेंकानाल में 42, अनुगूल में 41.9, कटक में 41.8, बौध में 41.6, बालेश्वर व तालचेर में 41.4, मलकानगिरी में 41.3, नयागढ़ में 41.2, भवानीपटना में 41, राउरकेला में 40.8, संबलपुर में 40.5, सुंदरगढ़ में 40.1, खोर्धा में 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि राज्य में अगले पांच दिनों तक भीषण गर्मी जारी रहेगी. विशेषकर 27 व 28 अप्रैल को सीवियर हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की गयी है. अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी गयी है.

राउरकेला : 24 घंटे में 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ा पारा, तापमान फिर 40 के पार

दो दिनों की राहत के बाद बुधवार को एक बार फिर शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है. मंगलवार के मुकाबले बुधवार को तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था. वहीं सोमवार को तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस रहा था. तापमान में बढ़ोतरी होते ही एक बार फिर शहरवासियों की परेशानी बढ़ गयी है. शहर की सड़कों पर बुधवार को बाकी दिनों के मुकाबले काफी कम लोग देखे गये. 25 अप्रैल से सरकार ने स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है, जिस कारण विद्यार्थियों को थोड़ी राहत मिली.

—————-40 डिग्री के ऊपर बना रहेगा पारा

मौसम विभाग के अनुसार, तापमान में यह बढ़ोतरी सामान्य है. पहले भी कहा जा चुका है कि बीच-बीच में थोड़ी राहत मिल रही है लेकिन यह अस्थायी है. मौसम पर इसका कोई स्थायी असर नहीं पड़ेगा और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहेगा. मई में तापमान अपने चरम पर होगा. अधिकतम तापमान की बात करें, तो रविवार को 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. लेकिन इसके अगले दिन तापमान में सीधे आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई थी. लेकिन एक बार फिर ग्राफ ऊपर की ओर जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें