34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Odisha News: ओडिशा में दो महीने में सामने आये एच3एन2 इंफ्लूएंजा के 59 मामले

Odisha News|ओडिशा में जनवरी और फरवरी में एकत्र किये गये 225 नमूनों में से 59 में इंफ्लूएंजा एच3एन2 का संक्रमण पाया गया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

ओडिशा में जनवरी और फरवरी में एकत्र किये गये 225 नमूनों में से 59 में इंफ्लूएंजा एच3एन2 का संक्रमण पाया गया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एच3एन2 एक ऐसा इंफ्लूएंजा वायरस है, जो आमतौर पर सूअरों से मनुष्यों में फैलता है. इसके लक्षण मौसमी फ्लू वायरस के समान होते हैं.

इसमें बुखार और खांसी एवं बलगम समेत श्वसन संबंधी समस्या के लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा कुछ मरीजों को शरीर में दर्द, मतली, उल्टी या दस्त सहित अन्य समस्याएं भी होती हैं. क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, भुवनेश्वर की निदेशक संघमित्रा पति ने कहा, कि ओडिशा में जनवरी और फरवरी के महीने में एकत्र किये गये 225 नमूनों में से कुल 59 मामलों में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा का संक्रमण पाया गया. उन्होंने कहा कि इसके लक्षण मौसमी फ्लू वायरस के समान हैं और इसमें बुखार और खांसी शामिल हो सकते हैं.

Also Read: Odisha Fire: ओडिशा के पुरी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आग के कारण और बुझाने में ‘देरी’ की जांच के लिए बनी कमेटी
सतर्क रहें, कोविड गाइडलाइन का करें पालन

ओडिशा के जन स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा, कि वर्तमान में, वायरस के लिए कोई निश्चित इलाज उपलब्ध नहीं है और इसलिए, लोगों को एच3एन2 को दूर रखने के लिए कोविड के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए.

Also Read: Odisha: बीजू पटनायक की जयंती पर सौगात, सीएम ने किया एक्सप्रेसवे और आर्थिक गलियारे का उद्घाटन

  • एच3एन2 इंफ्लूएंजा वायरस है, जो सूअरों से मनुष्यों में फैलता है

  • मौसमी फ्लू वायरस के समान होते हैं इसके लक्षण

Also Read: Odisha Crime News: मां-भाभी पर चाकू से जानलेवा हमला करने के बाद काट ली अपनी गर्दन, तीनों की हालत गंभीर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें