25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

KK Pathak का नया फरमान, गर्मी की छुट्टियों में भी खुलेंगे स्कूल, चलेंगी विशेष कक्षाएं

गर्मियों की छुट्टियों में मिशन दक्ष की विशेष कक्षा चलेगी. जिसके लिए शिक्षकों को प्रतिदिन स्कूल आना पड़ेगा. इस दौरान जो बच्चे स्कूल आएंगे उन्हें मध्याह्न भोजन मिलेगा.

बिहार के सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से एक महीने की गर्मी की छुट्टियां शुरू होनी है. लेकिन उससे पहले केके पाठक (KK Pathak) ने नया फरमान जारी कर दिया है. शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार छुट्टियों में मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षा के लिए स्कूल खुलेंगे. जिसके लिए शिक्षकों को प्रतिदिन स्कूल आना होगा. वहीं इस दौरान स्कूल आने वाले बच्चों को मिड डे मील दिया जाएगा. प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी

दरअसल, कक्षा तीन से कक्षा आठ तक के करीब 20 लाख चिन्हित कमजोर बच्चों की मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षाएं पहले से ही संचालित की जा रही हैं. वहीं 15 अप्रैल से 15 मई तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा. शिक्षा विभाग ने इन छुट्टियों के दौरान भी मिशन दक्ष की कक्षाएं जारी रखने का फैसला लिया है. इस दौरान स्कूल आने वाले बच्चों को बच्चों को मध्याह्न भोजन सुबह 10 बजे बजे दिया जाएगा.

8 से 10 बजे तक चलेगी क्लास

खास बात यह है कि ये कक्षाएं सुबह 8 से 10 बजे तक संचालित की जाएंगी. ऐसे में शिक्षकों को आठ बजे से पहले स्कूल पहुंचना होगा. इसके बाद वो मिशन दक्ष के तहत सचालित कक्षों में बच्चों को पढ़ाएंगे और फिर मध्याह्न भोजन के बाद वापस लौट पाएंगे.

इन बच्चों की लगेगी क्लास

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मिशन दक्ष के तहत कक्षा 3 से 8 तक के उन विद्यार्थियों के लिए विशेष कक्षाएं संचालित की जा रही हैं जो गणित, हिंदी और अंग्रेजी के बुनियादी ज्ञान में कमजोर हैं. गर्मी की छुट्टियों के दौरान मिशन दक्ष के तहत चलने वाले इस क्लास में सामान आयु वर्ग के दूसरे बच्चे भी अगर पढ़ने के लिए आना चाहे तो आ सकते हैं, उन्हें भी पढ़ाया जाएगा. ऐसे बच्चों को पढ़ाने के बाद आरटीई के नियमों के तहत अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी. जो छात्र हाल ही में हुई वार्षिक परीक्षा में असफल हुए हैं वे भी मिशन दक्ष की इन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं.

आवश्यक तैयारी के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया पत्र

प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने इस संबंध में आवश्यक तैयारी के लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि स्कूलों के लिए बुनियादी ढांचा और पेयजल, साफ-सफाई आदि जैसी अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी जारी रहेंगे.

Also Read : फर्जी घोषित होंगे ये शिक्षक! शिक्षा विभाग ने सत्यापन के लिए दिया आखिरी मौका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें