1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. order of simdega dc will stop the salary of principals if the mapping of students for scholarship is not completed srn

सिमडेगा डीसी का आदेश, छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों की मैपिंग पूरी न होने पर रोकेगा प्राचार्यों का वेतन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों की मैपिंग पूरी न होने पर रोकेगा प्राचार्यों का वेतन
छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों की मैपिंग पूरी न होने पर रोकेगा प्राचार्यों का वेतन
Symbolic Pic

सिमडेगा : समाहरणालय स्थित उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में जिला कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा उपायुक्त सुशांत गौरव की अध्यक्षता में हुई. बैठक में विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की गयी. कक्षा एक से 10 तक के प्री मैट्रिक छात्रवृति की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि विद्यालय के छात्र-छात्राओं का मैपिंग कार्य शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें. कहा कि पूर्व की बैठक में भी इस दिशा में निर्देश दिया गया था. किंतु इस ओर ध्यान नहीं दिया गया. लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होने पर विद्यालय के प्राचार्यों का वेतन 15 अगस्त तक अवरुद्ध किया जायेगा. साइकिल वितरण योजना से संबंधित छात्र-छात्राओं की सत्यापित सूची अनुमोदन कराते हुए विभाग को प्रेषित करने का निर्देश दिया गया.

बैठक में जानकारी दी गयी कि 100 बेड एसटी छात्रावास का जीर्णोद्धार एवं 50 बेड बालक छात्रावास की मरम्मत कार्य सिमडेगा कॉलेज परिसर मे किया जा रहा है. एसटी बालिका छात्रावास का जीर्णोद्धार पार्वती इंटर कॉलेज में किया जा रहा है. वहीं बालिका छात्रावास खुंटीटोली एवं एसएस बालक छात्रावास कोलेबिरा में भी जीर्णोद्धार कार्य किया जा रहा है.

उपायुक्त ने जिला कल्याण पदाधिकारी को सभी निर्माण कार्य का प्राक्कलन के अनुरूप कार्य करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया. आइटीडीए निदेशक को साप्ताहिक समीक्षा करते रहने का निर्देश दिया. कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को 15 अगस्त तक एसटी छात्रावास का जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने का निर्देश उपायुक्त ने दिया.

कोलेबिरा प्रखंड की टुटीकेल पंचायत में प्रस्तावित आदिवासी सांस्कृति कला केन्द्र भवन निर्माण के संबंध में उपायुक्त ने कहा कि स्थानीय परंपरागत कला संस्कृति की विद्या को विख्यात करने की दिशा में 40 लाख रुपये की लागत से भवन का निर्माण किया जायेगा.

उन्होंने स्थानीय कलाकारों से समन्वय स्थापित करते हुए उनके सुविधानुसार भवन निर्माण कराने की बात कही. 20 जुलाई तक लचड़ागढ़ में छात्रावास निर्माण का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया. बैठक में उपायुक्त ने 15 अगस्त तक पांच जगहों पर करंज की प्रोसेसिंग मशीन का अधिष्ठापन कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि जिले में वनोपज से भी स्थानीय ग्रामीणों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराते हुए आर्थिक रूप से सबल बनाया जा सकता है.

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जामुन का प्रोसेसिंग प्लांट अधिष्ठापित कर जिले में ही जामुन का सिरका बनाया जायेगा एवं इसका प्रयोग किया जायेगा. जिले का जामुन बाहर जाता है. इससे स्थानीय ग्रामीणों को कम मुनाफा होता है. जिला प्रशासन के द्वारा जिले में हीं प्रोसेसिंग प्लांट का अधिष्ठापन कर सीधा लाभ पहुंचाने का कार्य करने की कवायद की जा रही है.

बैठक में मड़ुआ प्रोसेसिंग प्लांट एवं कुकीज पैकेजिंग एवं डिजाईन पर भी विस्तृत चर्चा की गयी. बैठक में आईटीडीए निदेशक, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, आकांक्षी जिला फेलो के अलावा अन्य उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें