36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तोरपा के पूर्व विधायक कोचे मुंडा ने कहा, सरना समाज और धर्म की रक्षा के लिए आगे आएं युवा

सिमडेगा : झारखंड के सिमडेगा जिले के जलडेगा प्रखंड के ओडगा मंगतराय टोली में 22 पड़हा कोमपाट मुंडा समाज का वार्षिक सम्मेलन सरना संगोम समिति के तत्वावधान में अयोजित किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में तोरपा के पूर्व विधायक कोचे मुंडा और विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद प्रतिनिधि सुजन मुंडा […]

सिमडेगा : झारखंड के सिमडेगा जिले के जलडेगा प्रखंड के ओडगा मंगतराय टोली में 22 पड़हा कोमपाट मुंडा समाज का वार्षिक सम्मेलन सरना संगोम समिति के तत्वावधान में अयोजित किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में तोरपा के पूर्व विधायक कोचे मुंडा और विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद प्रतिनिधि सुजन मुंडा उपस्थित थे. पूर्व विधायक कोचे मुंडा ने अपने संबोधन में कहा कि सरना समाज और धर्म की सुरक्षा के लिए समाज के युवक-युवतियों को आगे आने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि समाज के अधिकतर लोग लोभ-लालच में आकर भगवान बिरसा मुंडा के साथ अपने संस्कृति को मिटाने पर आतुर हैं. अपनी पुरानी परंपरा रिति रिवाजों को हमसे दूर करना चाहते है. हमारी संस्कृति धरोहर रिति रिवाज ही हमारी पहचान है. इससे हम सबों को संभाले रखने की जरूरत है. इस मौके पर सांसद प्रतिनिधि सुजन मुंडा ने कहा कि सरना हमारी बुनियादी धर्म है. संस्कृति हमारे अस्तित्व की पहचान है. उन्होंने कहा कि शिक्षा के मामले में समाज को जागरूक करने की जरूरत है. शिक्षा से ही समाज आगे बढ़ेगा.

मंच संचालन सरना संगोम समिति के संयोजक पड़हा राजा संतोष जोजोवार ने किया.धन्यवाद ज्ञापन कुंवर सहाय जोजोवार ने किया. वार्षिक सम्मेलन पूर्व मुख्य अतिथियों का स्वागत मंगतराय टोली के सरना समाज की महिलाओं ने गीत नृत्य और माला पहना कर परंपरागत रिति रिवाजों से किया. सम्मेलन में मुख्य रूप से सुखराम जोजो, बिरेन जोजो, एतवा मुंडा, मोहन मुंडा, दानिएल मुंडा, नरेंद्र मुंडा, घासीराम मुंडा, बिसराय मुंडा, अभिराम मुंडा, अजय मुंडा सहित समाज के कई अन्य लोगों का सराहणीय योगदान रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें