33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिमडेगा : साईपुर गांव के लोगों को शराब के धंधे से हटा कर स्वरोजगार से जोड़ने की पहल

सिमडेगा : शहरी क्षेत्र के साईंपुर गांव के लोगों को अवैध शराब के धंघे से हटा कर स्वरोजगार से जोड़ने के लिये प्रशासन को ओर से पहल की गयी. नगर परिषद क्षेत्र वार्ड नंबर 17 का साईंपुर गांव को लोग अवैघ शराब की बिक्री के नाम से जानते थे. लेकिन अब प्रशासन के सहयोग से […]

सिमडेगा : शहरी क्षेत्र के साईंपुर गांव के लोगों को अवैध शराब के धंघे से हटा कर स्वरोजगार से जोड़ने के लिये प्रशासन को ओर से पहल की गयी. नगर परिषद क्षेत्र वार्ड नंबर 17 का साईंपुर गांव को लोग अवैघ शराब की बिक्री के नाम से जानते थे. लेकिन अब प्रशासन के सहयोग से गांव की तस्वीर बदलने के लिये जिला प्रशासन ने अनुठी पहल की है. सोमवार को गव्य विकास विभाग के सहयोग से तीन दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया.

उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि गांव, परिवार, समाज आप लोगों का है. साईंपुर गांव में लगे कलंक को सभी के प्रयास से मिलकर मिटाना होगा. अवैध शराब की चुलाई और बिक्री से न केवल समाज बर्बाद होता है बल्कि आपके घर के सदस्य भी उसी धारा में बर्बाद होते जा रहे है. घर और गांव में माहौल खराब हो रहा है. जिस परिवार, समाज तथा गांव में अवैध शराब की चुलाई होगी वह परिवार, समाज तथा गांव विकसित तथा समाजिक नहीं बन सकता है.

उन्‍होंने कहा कि जिला गव्य विकास विभाग की ओर दिये जा रहे तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में आप सभी को गव्य पालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. सही से प्रशिक्षण प्राप्त करें. प्रशिक्षण के समाप्त होने के पश्चात गाय देने की प्रक्रिया की जायेगी. हर एक परिवार को गाय उपलब्ध कराया जायेगा. बैंक से ऋण लेने में किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी.

नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी जगबंधु महथा ने कहा कि शराबी नाम के गांव से अपने गांव को मुक्त करें. एलडीएम ने कहा कि गाय पालन हेतू आप सभी संबंधित बैंक में आवेदन करें. ऋण मुहैया सुलभ तरीके से बैंक उपलब्ध करायेगी. गव्य विकास पदाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा आपके गांव के विकास के लिए जो बीड़ा उठाया है उस पर आप सभी खरा उतरें. इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से साईंपुर सखी मंडल तथा ग्रामीणों को गव्य पालन से संबंधित प्रशिक्षण दिया जायेगा. सैंपुर में 7 टोले हैं तथा 17 सखी मंडल ग्रुप का गठन किया गया है. अवैध शराब से ग्रस्त साईंपुर गांव में गव्य पालन से दूध की धारा बहेगी.

थाना प्रभारी राजेंद प्रसाद ने कहा कि पुलिस प्रशासन आपका दोस्त है. आपके विकास के लिए सदैव प्रयास रहते है. सावनाजारा गांव भी अवैघ शराब के कारण बदनाम था अब गांव में अवैध शराब नहीं मिलती. इसी प्रकार साईंपुर गांव के लोगों की भी इच्छाशक्ति साईंपुर गांव को भी शराब बिक्री के चंगुल से मुक्त कराना है. मौके पर तेली समाज अध्यक्ष जगदीश साहू सहित गांव के महिला, पुरूष मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें