1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. zero waste marriage ceremony in jharkhand for the first time know what was its specialty srn

अनोखी शादी : झारखंड में पहली बार हुआ जीरो वेस्ट मैरेज सेरेमनी, जानें क्या रही इसकी खासियत

रांची नगर निगम ने अनोखी शादी की पहल की है. ये पहल पॉलिथीन से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखते हुए किया गया. इस शादी में पॉलिथीन का उपयोग प्रतिबंधित रहा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इस शादी में न हुआ पॉलिथीन का उपयोग न ही थर्मोकॉल का
इस शादी में न हुआ पॉलिथीन का उपयोग न ही थर्मोकॉल का
Prabhat Khabar

रांची : नगर निगम ने बुधवार को जीरो वेस्ट इवेंट की थीम पर रिसेप्शन पार्टी आयोजित कर अनोखा संदेश दिया है. पॉलिथीन से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को देखते हुए निगम ने अनोखी पहल की है. इसके लिए टीम ने सबसे पहले वर आशुतोष मिंज और वधू दीपशिखा तिर्की के परिजनों से संपर्क कर उन्हें जीरो वेस्ट शादी के फायदे बताये. जब वह तैयार हुए, तो रिसेप्शन पार्टी जीरो वेस्ट इवेंट की थीम पर आयोजित की गयी. सबसे खास बात यह रही कि इसमें पॉलिथीन का उपयोग प्रतिबंधित रहा.

मिट्टी और कागज के बने प्लेट व ग्लास का उपयोग :

प्लास्टिक और थर्मोकोल के बने ग्लास प्लेट की जगह मिट्टी और कागज के बने प्लेट व ग्लास का उपयोग किया गया. इसमें भी अगर किसी प्लेट में खाना बच गया, तो उसे नष्ट करने के लिए वेस्ट कंपोस्टर मशीन भी लगायी गयी. जिससे बच गये गिले कचरे को वहीं कंपोस्ट कर खाद बनाया जा सके.

पूरे समारोह में एक भी प्लास्टिक के सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया गया. शादी में उपस्थित सिटी मैनेजरों की टीम ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य यह संदेश देना था कि हम ऐसे इवेंट को भी प्लास्टिक मुक्त बना सकते हैं. जिस दिन हर आदमी पॉलिथीन से दूरी बनायेगा, उस दिन शहर खुद व खुद साफ हो जायेगा.

प्लास्टिक के फुल के जगह लगे असली फूल:

इस शादी की साज सजावट में भी किसी प्रकार के आर्टिफिशियल फूल का उपयोग नहीं किया गया. बल्कि इसकी जगह असली फूल लगाये गये थे. जब समारोह खत्म हुआ तो सारे फूलों को तोड़कर बायो कंपोस्टिंग मशीन में डाल दिया गया, ताकि वह भी खाद बन सके.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें