1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. womens day 2022 irctc indian railway news ranchi lohardaga train will handle the responsibility by women from ticket counter to station srn

महिला दिवस: कल रांची लोहरदगा ट्रेन महिलाओं के जिम्मे, टिकट काउंटर से लेकर स्टेशन में संभालेगी मोर्चा

कल झारखंड के रेलवे स्टेशन का नजारा बदला बदला सा दिखेगा क्यों कि महिला दिवस के अवसर पर हर जगह महिलाएं ही मोर्चा संभालेगी. खास कर लोहरदगा रांची ट्रेन का पूरा जिम्मा कल महिलाओं के हाथ में रहेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
Symbolic Pic

रांची: रांची रेल मंडल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (आठ मार्च) पर ट्रेन के परिचालन से संबंधित सभी तरह के कार्यों का जिम्मा महिलाओं के हाथों में सौंपेगा. इस दिन रांची-लोहरदगा-टोरी-रांची ट्रेन का परिचालन महिलाएं करेंगी. इसमें ट्रेन की लोकाे पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड महिला रेलकर्मी ही होंगी. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि महिला दिवस पर रांची रेलवे स्टेशन का नजारा बदला-बदला दिखेगा.

मुख्य द्वार पर टिकट चेकिंग, सुरक्षाकर्मी या टिकट आरक्षण का काम हो, हर जगह महिला कर्मी ही इन कामों को करती दिखायी देंगी. विभिन्न विभागों के 70 से अधिक महिला कर्मियों को इसकी जिम्मेवारी दी गयी है. स्टेशन प्रबंधन की जिम्मेवारी, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग से ट्रेनों का परिचालन, यात्री सुरक्षा की जिम्मेवारी आरपीएफ की महिला टीम ही संभालेंगी. स्टेशन की साफ-सफाई की जिम्मेवारी के अलावा स्टॉल पर भी महिलाएं ही उपस्थित रहेंगी.

सीपीआरओ आदित्य चौधरी ने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे हैं. महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए रांची रेल मंडल द्वारा महिला दिवस पर व्यापक रूप से तैयारी की जा रही है. पूरे डिविजन में महिलाओं के लिए कई और कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इसमें महिलाओं के लिए दौड़, सेमिनार व अन्य इवेंट शामिल हैं. उन्होंने कहा कि किस महिला को क्या जिम्मेवारी दी जायेगी, इसकी सूची अभी तैयार नहीं हुई है.

पिछले वर्ष भी हुआ था महिला दिवस पर यह आयोजन

महिला दिवस पर पिछले वर्ष भी रांची रेल डिविजन द्वारा रांची-लोहरदगा ट्रेन का परिचालन महिलाओं द्वारा किया गया था. लोको पायलट दीपाली अमृत व सह लोको पायलट शोभा खलखो ने ट्रेन का परिचालन निर्धारित समय पर किया था. आरपीएफ की महिला जवानों ने सुरक्षा की कमान संभाली थी. वहीं चांद कच्छप ने स्टेशन प्रबंधक की जिम्मेवारी संभाली थी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें