21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डकौन हैं गुलाम अहमद मीर, जिन्हें अविनाश पांडे की जगह बनाया गया है झारखंड कांग्रेस का प्रभारी

कौन हैं गुलाम अहमद मीर, जिन्हें अविनाश पांडे की जगह बनाया गया है झारखंड कांग्रेस का प्रभारी

गुलाम अहमद मीर को झारखंड कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया है. जीए मीर जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के रहने वाले हैं. जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. उनको यहां लाने के पीछे क्या है रणनीति...

झारखंड प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी बदल गए हैं. अविनाश पांडेय की पदोन्नति हो गई है. उन्हें उत्तर प्रदेश का कांग्रेस प्रभारी नियुक्त किया गया है. जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के रहने वाले 62 वर्षीय गुलाम अहमद मीर को झारखंड कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया है, जीए मीर को पश्चिम बंगाल के प्रभारी का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है. झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव सह मीडिया प्रभारी राकेश सिन्हा ने बताया है कि झारखंड कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य का दायित्व सौंपने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के प्रति आभार जताया है. उन्हें बधाई दी है. राजेश ठाकुर ने कहा है कि अविनाश पांडे एक कुशल संगठनकर्ता थे. उन्होंने झारखंड कांग्रेस को पंचायत स्तर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. उनकी इसी क्षमता को देखते हुए कांग्रेस नेतृत्व ने उन्हें यूपी जैसे बड़े राज्य की जिम्मेवारी सौंपी है. लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन में हुए इस बड़े फेरबदल के कई मायने हैं. इसकी अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गांधी परिवार की बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा से उत्तर प्रदेश का प्रभार वापस ले लिया गया है. अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी ने संगठन में बड़े पैमाने पर हुए फेरबदल के बाद जो लिस्ट जारी की है, उसमें प्रियंका गांध वाड्रा को कोई जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई है. जीए मीर को प्रभारी बनाए जाने के बाद झारखंड प्रदेश को उम्मीद है कि सूबे में कांग्रेस पार्टी नए सिरे से अपनी जड़ें मजबूत करेगी और लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करेगी.

मीर के मनोनयन पर राजेश ठाकुर ने जतायी खुशी

झारखंड कांग्रेस के प्रभारी के रूप में गुलाम अहमद मीर के मनोनयन पर राजेश ठाकुर ने हर्ष व्यक्त किया है. कहा है कि मीर साहब की संगठनात्मक क्षमता का लाभ झारखंड कांग्रेस को मिलेगा. जीए मीर कुशल नेता के रूप में जाने जाते हैं. जम्मू-काश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में उन्होंने संगठन को गांव-गांव तक पहुंचाया था. इनकी कार्यकुशलता झारखंड में भी देखने को मिलेगी. इतना ही नहीं, झारखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ अजय कुमार को तीन राज्यों का प्रभारी बनाया गया है, जिस पर हर्ष व्यक्त करते हुए राजेश ठाकुर ने कहा कि डॉ अजय कुमार के अनुभव का लाभ अब कांग्रेस को तीन राज्यों में मिलेगा.

Also Read: अविनाश पांडेय का बढ़ा कद, उत्तर प्रदेश के प्रभारी बनाए गए, जीए मीर को झारखंड-बंगाल का प्रभार

अनंतनाग के रहने वाले हैं जीए मीर

गुलाम अहमद मीर जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के शाहबाद-बाला तहसील के रहने वाले हैं. अनंतनाग के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज से बीए तक की पढ़ाई की है. कांग्रेस के टिकट पर उन्होंने वर्ष 2019 में डोरू संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था. वर्ष 2015 में जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए मीर ने वर्ष 2022 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया था कि आने वाले दिनों में केंद्रशासित प्रदेश में होने वाले चुनावों के लिए पार्टी नए सिरे से संगठन में फेरबदल कर सके. बहरहाल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ बने देशव्यापी गठबंधन इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिकट इन्क्लूसिव अलायंस (आईएनडीआईए) की बैठक के बाद और लोकसभा चुनाव से पहले संगठन में इतने बड़े पैमाने पर हुए फेरबदल के कई राजनीतिक मायने हैं.

Also Read: झारखंड कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय का बड़ा ऐलान, कहा- बदले जा सकते हैं कांग्रेस कोटे के मंत्री

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें