1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. where will the world trade center be set up in jharkhand read what is the preparation of hemant soren government gur

Good News : झारखंड में कहां बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पढ़िए क्या है हेमंत सोरेन सरकार की तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
फाइल फोटो

Good News : रांची : झारखंड की राजधानी रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनेगा. उद्योग विभाग ने इस बाबत नगर विकास विभाग को प्रस्ताव भेजा है. इसके लिए एचईसी के स्मार्ट सिटी परिसर में जमीन की मांग की गयी है. चार एकड़ में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण किया जायेगा. इसके निर्माण से राजधानी में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सुविधाएं एक ही परिसर में उपलब्ध होंगी. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार की ओर से इसके निर्माण को लेकर तैयारी की जा रही है.

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर निर्माण को लेकर तैयारी शुरू की गयी है. इससे संबंधित फाइल उद्योग विभाग से नगर विकास विभाग को भेज दी गयी है. इसमें स्मार्ट सिटी परिसर में चार एकड़ जमीन की मांग की गयी है. जमीन मिलते ही आगे का काम शुरू होगा.

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की स्थापना के लिए 9.8 करोड़ रुपए दिये हैं. वर्ष 2018 में ही केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दी थी, लेकिन कार्य शुरू नहीं हो सका. दो साल बाद एक बार फिर फाइल बढ़ी है. रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनने के बाद यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और प्रचार-प्रसार के लिए जगह दी जायेगी, ताकि एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया पूरी की जा सके.

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के निर्माण से राजधानी में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सुविधाएं एक ही परिसर में उपलब्ध होंगी. विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे. आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों को जगह उपलब्ध करायी जायेगी. इतना ही नहीं, करेंसी एक्सचेंज और मनी ट्रांसफर की भी सुविधाएं मिलेंगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें