1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. scholarship for general students in jharkhand now students from 9th to 12th will also get scholarship in jharkhand know how much amount will be given to students of which class srn

Scholarship For General Students In Jharkhand : अब झारखंड में नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को भी मिलेगा छात्रवृत्ति, जानें किस कक्षा के छात्रों को मिलेगी कितनी राशि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड में नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को भी मिलेगा छात्रवृत्ति
झारखंड में नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को भी मिलेगा छात्रवृत्ति
file photo

Jharkhand News, Ranchi News, Jharkhand Scholarship Scheme For General Category Students रांची : सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले कक्षा नौ से 12वीं तक के सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को भी अब छात्रवृत्ति मिलेगी. वर्ष 2021-22 से इसकी शुरुआत की जायेगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के बजट में छात्रवृत्ति के लिए दस करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. कक्षा नौ व दस के विद्यार्थी को प्रतिवर्ष 1500 रुपये व कक्षा 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 2300 रुपये छात्रवृत्ति दी जायेगी.

राशि मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना के तहत दी जायेगी. उल्लेखनीय है कि कक्षा एक से आठ तक के सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2020-21 में छात्रवृत्ति योजना शुरू की गयी थी. इस योजना के तहत ऐसे विद्यार्थी, जो किसी विभाग के अंतर्गत संचालित छात्रवृत्ति योजना के तहत नहीं आते हैं, उन्हें छात्रवृत्ति दी जाती है.

कक्षा 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति :

छात्रवृत्ति योजना शुरू होने से कक्षा एक से 12वीं तक सभी कोटि के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिलने लगेगी. अब सामान्य वर्ग के कक्षा एक से चार तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 500, कक्षा पांच व छह के विद्यार्थियों को 1000 रुपये कक्षा सात से दस तक के विद्यार्थियों को 1500 व कक्षा 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 2300 रुपये की छात्रवृत्ति दी जायेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें