1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkari naukri in jharkhand 10 thousand appointment posts in education department of jharkhand know the latest sarkari job news today in hindi grj

Sarkari Naukri In Jharkhand : झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग में करीब 10 हजार पदों पर क्लर्कों की होगी नियुक्ति, जानिए क्या है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri In Jharkhand :शिक्षा विभाग में क्लर्कों की होगी नियुक्ति
Sarkari Naukri In Jharkhand :शिक्षा विभाग में क्लर्कों की होगी नियुक्ति
फाइल फोटो

Sarkari Naukri In Jharkhand, Jharkhand Sarkari Job, रांची न्यूज : झारखंड बनने के बाद पहली बार हाई स्‍कूलों और प्‍लस टू स्‍कूलों में क्‍लर्कों की नियुक्ति की जायेगी. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है. झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राहुल शर्मा ने सभी प्रमंडलों के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों को 30 जनवरी तक आरक्षण रोस्टर क्लीयर करने का निर्देश दिया है और उनसे रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है. जानकारी के अनुसार करीब 10 हजार पदों पर नियुक्ति की जायेगी. इसमें प्रखंड से लेकर प्रमंडल स्तर तक के कार्यालयों में इन क्लर्कों को नियुक्त किया जायेगा.

झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राहुल शर्मा ने सभी प्रमंडलों के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों को 30 जनवरी तक आरक्षण रोस्टर क्लीयर करने का निर्देश दिया है और उनसे रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है. सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों से उन्होंने कहा है कि निर्धारित फॉर्मेट में अपने-अपने प्रमंडल के अंतर्गत आनेवाले सभी स्कूलों व कार्यालयों के रिक्त पदों की जानकारी दें. झारखंड स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग विभिन्न खाली पदों की जानकारी मिलने के बाद नियुक्ति की अधियाचना झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेजेगा.

क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, उप जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, डायट, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान समेत अन्य में क्लर्कों की बहाली होगी. जानकारी के अनुसार झारखंड के विद्यालयों व कार्यालयों में तृतीय श्रेणी के करीब 10 हजार पद खाली हैं. इन पर नियुक्ति की जायेगी. तृतीय श्रेणी में लिपिक या क्‍लर्क, सफाईकर्मी आदि शामिल हैं. जानकारों की मानें, तो झारखंड बनने के बाद पहली बार हाई स्‍कूलों और प्‍लस टू स्‍कूलों में क्‍लर्कों की बहाली की जायेगी. हाईस्‍कूलों में एक-एक और प्‍लस टू स्‍कलों में दो पद लिपिक के होते हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें