1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rt pcr test now be done in jharkhand for rs 300 get rapid antigen test done for rs 50 notification issued smj

झारखंड में अब 300 रुपये में होंगे RT-PCR टेस्ट, 50 रुपये में करायें रैपिड एंटीजन जांच

झारखंड सरकार ने RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट की दरों में कमी की है. इसके तहत अब प्राइवेट लैब और हॉस्पिटल को RT-PCR टेस्ट 300 रुपये में करना होगा, वहीं 50 रुपये में रैपिड एंटीजन टेस्ट. इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: झारखंड में 300 रुपये में RT-PCR टेस्ट और 50 रुपये में करायें रैपिड एंटीजन टेस्ट.
Jharkhand news: झारखंड में 300 रुपये में RT-PCR टेस्ट और 50 रुपये में करायें रैपिड एंटीजन टेस्ट.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news: कोरोना टेस्ट के लिए किट की घटती कीमत सहित अन्य राज्यों में टेस्टिंग की कम दर को देखते हुए झारखंड सरकार ने भी RT-PCR टेस्ट समेत रैपिड एंटीजन टेस्ट की कीमत कम करने का आदेश जारी किया है. अब राज्य में RT-PCR टेस्ट के लिए 300 रुपये देने हाेंगे, वहीं रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए 50 रुपये. इस संबंध में स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी है.

सरकार के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग ने प्राइवेट लैब और हॉस्पिटल में RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट की दरों में संशोधन किया है. इसके तहत RT-PCR टेस्ट के लिए 400 रुपये की जगह 300 रुपये निर्धारित की गयी है. हालांकि, सैंपल लेने के लिए कोरोना संक्रमित के घर पर जाने के लिए अतिरिक्त 100 रुपये लिये जायेंगे. वहीं, रैपिड एंटीजन टेस्ट की दर 150 रुपये से घटाकर 50 रुपये कर दी गयी है. इस संबंध में विभाग ने गुरुवार को अधिसूचना जारी की है.

स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना के तहत बताया गया कि कोरोना टेस्ट के लिए RT-PCR टेस्टिंग किट, Extraction kit एवं VTM kit के मूल्यो मेें लगातार गिरावट सहित अन्य राज्यों में टेस्ट के लिए निर्धारित शुल्क में कमी को देखते हुए झारखंड सरकार ने भी टेस्टिंग दर में कमी करने का निर्णय लिया है.

इसके तहत अब प्राइवेट लैबवाले RT-PCR टेस्ट के 400 रुपये की जगह अब 300 रुपये ही लेंगे. वहीं, घर पर सैंपल लेने आने के लिए 100 रुपये अतिरिक्त चार्ज देने होंगे. वहीं, रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए प्राइवेट लैब, हॉस्पिटल, क्लिनिक, नर्सिंग होम, डिस्पेंसरी 50 रुपये में ही अब टेस्ट करेंगे. पहले इसकी दर150 रुपये थी. बता दें कि इन दोनों टेस्ट के उपरोक्त राशि में PPE किट के अलावा सभी तरह के टैक्स शामिल हैं.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें