1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. on december 29 the hemant government of jharkhand complete one year development fair organized in all districts including ranchi smj

29 दिसंबर को झारखंड की हेमंत सरकार के पूरे हो रहे एक साल, रांची समेत सभी जिले में विकास मेले का होगा आयोजन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : 29 दिसंबर को हेमंत सरकार के हो रहे एक साल पूरे. राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित होंगे कार्यक्रम.
Jharkhand news : 29 दिसंबर को हेमंत सरकार के हो रहे एक साल पूरे. राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित होंगे कार्यक्रम.
ट्विटर.

Jharkhand news, Ranchi news, रांची : 29 दिसंबर, 2020 को झारखंड की हेमंत सरकार एक साल पूरा कर रही है. पहली वर्षगांठ पर हेमंत सरकार राज्यवासियों को कई नयी योजनाओं की सौगात देंगे. इसके लिए राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान पूरी तरह से तैयार हो चुकी है. वहीं, राज्य के अन्य जिलों में भी प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर विकास मेले का आयोजन होगा. इस दौरान कोरोना गाइडलाइन की पूरी तरह से पालन की जायेगी.

हेमंत सरकार की पहली वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर सोमवार की शाम मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गरीब- गुरबों के बीच ठंड से बचने के लिए कंबल का वितरण भी किया. सीएम श्री साेरेन खुद गरीबों के पास जाकर उन्हें कंबल दिये. इस दौरान सीएम श्री सोरेन ने रांची जिले के विभिन्न क्षेत्रों में गरीब जरूरतमंदों के बीच कंबल बांटे. राजधानी रांची के अलबर्ट एक्का चौक के अलावा कांटाटोली स्थित खादगढ़ा बस स्टैंड में भी जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण किये.

पहली वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जहां एक साल के कार्यों को जनता के बीच रखेंगे, वहीं आगामी 4 साल के रोडमैप पर भी विशेष फोकस करेंगे. 29 दिसंबर, 2020 को सीएम श्री सोरेन 19 योजनाओं का उद्घाटन, 11 योजनाओं का शिलान्यास और 15 योजनाओं को लॉन्च करेंगे. वहीं, लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का भी वितरण होगा.

इन प्रमुख योजनाओं पर होगा विशेष फोकस

हेमंत सरकार अपनी पहली वर्षगांठ के मौके पर कई योजनाओं की लॉन्चिंग करने के अलावा कई कमेटी गठित करने संबंधी जानकारी भी देंगे. इस दौरान कृषि ऋण माफी योजना पर विशेष जोर रहेगा. इसके अलावा झारखंड पर्यटन नीति 2020, झारखंड खेल नीति 2020, सार्वभौमिक वृद्ध कल्याण योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, डायल 112 इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम, राज्य के 25 विद्यालयों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के रूप में परिवर्तन करना, जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र के लिए सर्विस डिलिवरी योजना, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वर्ग के लिए आरक्षण फार्मूला तय करने के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन संबंधी जानकारी भी राज्यवासियों को सीएम श्री सोरेन दे सकते हैं.

गिरिडीह के आउटडोर स्टेडियम में होंगे कार्यक्रम

झारखंड की हेमंत सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर गिरिडीह के आउटडोर स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित होंगे. डीसी राहुल कुमार सिन्हा इस अवसर पर आयोजित होने वाले विकास मेला सह परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान सभी संबंधित विभागों को आवश्यक तैयारियों को जल्द पूरा कराने संबंधी दिशा-निर्देश भी दिये.

दुमका के आउटडोर स्टेडियम में होंगे कार्यक्रम

हेमंत सरकार के एक साल पूरे होने पर झारखंड की उप राजधानी दुमका के आउटडोर स्टेडियम में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे. दुमका डीसी राजेश्वरी बी अन्य सीनियर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में दुमका के लाभुकों को शिरकत करने के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

देवघर के केकेएन स्टेडियम में होंगे कार्यक्रम

झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी व बाबानगरी देवघर में हेमंत सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर केकेएन स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित होंगे. इस दौरान विकास मेला सह ऋण वितरण समारोह का ऑनलाइन उद्घाटन सीएम हेमंत सोरेन करेंगे. इसके लिए जिले के डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने तैयारियों का जायजा लिया.

कोडरमा के बागीटांड स्टेडियम में होंगे कार्यक्रम

झारखंड के हेमंत सरकार के प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर जिले के बागीटांड स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को लेकर डीसी रमेश घोलप समेत अन्य वरीय पदाधिकारियों ने स्टेडियम में हो रहे तैयारियों का निरीक्षण किया.

जमशेदपुर के रवींद्र भवन में होंगे कार्यक्रम

राज्य में वर्तमान सरकार के एक साल पूरा होने के अवसर पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के अतिरिक्त साकची स्थित रवींद्र भवन (टैगोर एकेडमी) में जिला स्तरीय विकास मेला सह परिसम्पत्ति वितरण समारोह का आयोजन होगा. इस क्रम में पूर्वी सिंहभूम जिला के डीसी सूरज कुमार ने डीडीसी परमेश्वर भगत समेत अन्य पदाधिकारियों के साथ समारोह स्थल का निरीक्षण करते हुए समारोह की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

धनबाद के न्यू टाउन हॉल में होंगे कार्यक्रम

हेमंत सरकार के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर धनबाद स्थित न्यू टाउन हॉल में निर्धारित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया जायेगा. साथ ही लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण भी जायेगा. इसी क्रम में तैयारियों की समीक्षा के लिए डीसी समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें